हड्डियों को बनाएं मजबूत

डाइट में शामिल करें ये फूड्स 


हड्डियां कमजोर होने पर हमारे शरीर में दर्द, अकड़न और जकडन जैसे महसूस होता हैं. जो हमारे शरीर को कमजोर बनाता है. कभी-कभी ये समस्याइतनी अधिक बढ़जाती है, किहमारा उठना बैठना मुश्किल लगने लगता है. हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आपको अपनी डाइट में प्रोटीन, पोषण और कैल्शियमकी मात्राका अधिक सेवन करना चाहिए. विटामिन के, विटामिन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. ये दांतो के लिए भी अच्छे माना जाते है. हड्डियों को मजबूत रखने के लिए सूर्यका प्रकाश भी हमारे लिए काफी जरूरी होता है, क्योंकि सूरजकी रोशनी से हमें विटामिन डी प्राप्त होता है, लेकिन कैल्शियमके लिए हमें डाइट में ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जिनमें भरपूर मात्रामें कैल्शियमऔर विटामिन डी मिल सके. 

डेयरी प्रोड्क्ट

हेल्दी रहने के लिए डाइट में दूध,दही जैसे डेयरी प्रोड्क्ट का इस्तेमाल अधिक करें. क्योंकि इनमें कैल्शियम, मिनरल औरबहुत से जरूरी तत्व पाए जाते हैं. जो हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाने का काम करते हैं. दूध पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इससे ना सिर्फ हड्डिया बल्कि पूरे शरीरको अनगिनत स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. डेयरी प्रोड्क्टको विटामिन डी और कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. 

फैट्टीफिश

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए डाइट में फैटी फिश का सेवन करें. फैटी फिश, सालमन, टूना और ट्राउट में विटामिन डी और कैल्शियम का अच्छा स्रोत मिलताहै. ये हड्डियों को मजबूत करने का काम कर सकती है. इनके सेवन से आप कमजोर हड्डियों की समस्यासे बच सकते हैं. 

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्सका सेवन करना हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है. ड्राई फ्रूट में बादाम खाना हेल्थ और मांइड के लिए अच्छा होता है. बादाम में कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

हरी सब्जियां

हरी सब्जियों को स्वास्थ्यके लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और पोषण पाया जाता है. जो हड्डियों को मजबूत बनाने में लाभदायक हो सकती हैं. हड्डियों को मजबूत रखने के लिए न्यूट्रिएंट्सकी जरूरत होती है. और सब्जियों में भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स पाया जाता है. 

सोयाबीन

सोयाबीन को प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है. कैल्शियम से भरपूर होने के चलते हड्डियों के लिए हेल्दी प्रोडक्टके तौरपर ये फूड उभरकर सामने आते हैं. इसलिए हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए अपनी डाइट में सोयाबीन को आप शामिल करें. सोयाबीन का सेवन करना हड्डियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. 


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