रूस ने की मिसाइलों की बारिश

दुनिया को दिखाई परमाणु हमला करने की ताकत

Missiles

मॉस्को

एक ओर जहां कोरोना वायरस की महामारी की वजह से दुनिया में अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं, सबसे बड़ी महाशक्ति अमेरिका में सत्तापरिवर्तन होने वाला है और चीन अपना प्रभुत्व कायम करने में लगा है, रूस ने भी शक्तिप्रदर्शन कर डाला है। खास बात यह है कि रूस ने न सिर्फ सैन्य अभ्यास किया है बल्कि परमाणु हमला करने की अपनी पूरी ताकत दुनिया को दिखाई है। पनडुब्बियों, जमीन के नीचे बने अड्डों और एयरक्राफ्ट से मिसाइलों की बारिश कर डाली।

लंबी दूरी की मिसाइलों का परीक्षण

रूस ने हाल के सालों में पश्चिम के साथ बढ़ते टकराव के बीच अपने सैन्य अभ्यास तेज किए हैं। देश के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने जिस सैन्य शक्तिप्रदर्शन की कमान संभाली, उसके वीडियो अब शेयर किए जा रहे हैं। रूस ने परमाणु क्षमता वाली मिसाइलें दागी हैं। देश के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि इसमें बैरंट्स सी में परमाणु पनडुब्बी करेलिया से इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल का टेस्ट लॉन्च भी किया गया।

क्रूज मिसाइलें भी दागीं

इस दौरान कई लंबी दूरी की क्रूज मिसाइलें लॉन्च की गईं। यूक्रेनका और एंजेल्स एयरफील्ड से बमवर्षक विमानों से मिसाइलें दागी गईं। बताया गया है कि इन्होंने सफलतापूर्वक पेमबॉय ट्रेनिंग ग्राउंड में अपने निशानों को मार गिराया। ये लॉन्च पुतिन की कमांड में किए गए। गौरतलब है कि रूस ने यह अभ्यास ऐसे वक्त में किया है जब अमेरिका-रूस आर्म्स कंट्रोल ट्रीटी के खत्म होने में कुछ ही महीने बाकी हैं।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget