पपीते के पत्तों के जूस से दूर हो जाएगी जानलेवा बीमारी

Papaya Leaves Juice

लोगों को पपीते का सेवन करना बहुत अच्छा लगता है। इस मौसम में ये सेहत के लिए भी काफी अच्छा होता है। लेकिन आपको बता दें कि सिर्फ पपीता ही नहीं इसके पत्ते भी बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इसके चमत्कारी गुण सिर्फ आपको गर्मी से राहत ही नहीं देते हैं, बल्कि आपको कई गंभीर बीमारियों से दूर भी रखते हैं। शहर की डॉयटीशियन डॉ. विनीता मेवाड़ा से जानिए पपीते के पत्तो का जूस हमारे लिए के लिए कैसे लाभदायक हो सकता है, मर्दाना समस्या से ज्यादा परेशान है? 

 5 दिन में तोंद और कमर की चर्बी का सफाया! 

  •   यदि आपको भूख नहीं लगती जिसके कारण आप अपनी हेल्थ को लेकर परेशान हैं तो ये रस आपकी इस समस्या का समाधान कर सकता है। इसके लिए आप पपीते के पत्तो के रस की चाय बनाकर पिएं, कुछ दिनों में ही आपकी खोई हुई भूख वापस आ जाएगी। 
  •  अगर आपके ब्लड में प्लेटलेट्स की कमी है तो ये रस आपके लिए चमत्कारी साबित हो सकता है। इस रस को रोज़ाना पीने से कुछ ही दिनों में बल्ड में ये प्लेटलेट्स बढ़ जाते हैं। 
  •   अक्सर महिलाओं को पीरियड्स में होने वाले दर्द से जूझना पड़ता है। पपीते के पत्तियों का काढ़ा इस दर्द से निजात दिलाने में बहुत कारगर है। इस काढ़ें को बनाने के लिए पपीते की पत्ती को इमली, नमक और पानी को मिक्स करके उबाल लें और फिर ठंडा करके पिएं। 
  •   अगर आपको भी पिंपल्स की समस्या है और आप दवा के साथ-साथ बाकी घरेलू उपचार कर-करके थक गए हैं तो पपीते की पत्तियां आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है। इसके लिए पपीते की सूखी पत्तियों को लेकर पानी के साथ मिक्स करके उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को पिंपल्स को पर लगा लें।जब पेस्ट सूख जाए तो चेहरा साफ कर लें, जल्द ही पिंपल्स से छुटकारा मिल जाएगा। 
  •   पपीते की पत्तियां सबसे गंभीर बीमारियों में से माने जानी वाली बीमारी कैंसर से भी बचाव करने में मदद करता है। यह ना सिर्फ बॉडी में इम्यूनिटी को बढ़ाता है बल्कि सर्वा इकल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, लीवर कैंसर, लंग कैंसर को भी रोकने में मदद करता है। 


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget