SBI ने बढ़ाया GDP ग्रोथ का अनुमान


नई दिल्ली

 इकोनॉमी के मोर्चेपर राहत की खबर आई है। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की एक रिसर्च रिपोर्ट में जीडीपी ग्रोथ का अनुमान बढ़ादिया है। SBI की रिपोर्ट में कहा गया है कि इकोनॉमी में सुधार के चलते FY 21 के लिए जीडीपी ग्रोथ रेट (GDP growth) के माइनस 7.4 फीसदी रहने का अनुमान है, जब कि पूर्व अनुमान के मुताबिक यह आंकड़ा माइनस 10.9 फीसदी था. इसके अलावा रिपोर्ट में कहा गया है कि महामारी को पुराने लेवल पर पहुंचने में अभी करीब चार तिमाही से लेकर 7 तिमाही तक का समय लगेगा।

 क्याकहा गया है रीपोर्ट में

एसबीआई की शोधरिपोर्ट-इकोरैप (Ecowrap) में कहा गया, ‘दूसरी तिमाही के बाद आरबीआई और बाजारों के संशोधित पूर्वानुमानों के बाद अब हम उम्मीद करते हैं किपूरे वर्ष(वित्तवर्ष2020-21) के लिए जीडीपी में गिरावट 7.4 प्रतिशत रहेगी (हमारे पहले के पूर्वानुमान ऋणात्मक 10.9 प्रतिशत की तुलना में).’

रिपोर्ट में बताया गया है कि संशोधित जीडीपी अनुमान एसबीआई के ‘नाउकास्टिंग मॉडल’ (Nowcasting Model) पर आधारित है, जिसमें औद्योगिक गतिविधियों, सेवा गतिविधियों और वैश्विक अर्थव्यवस्थासे जुड़े 41 उच्च आवृत्ति संकेतक शामिल हैं।

S&P ने भी जीडीपी अनुमान में किया बदलाव

ग्लोबल रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ग्लोबल (S&P Global) रेटिंग ने मंगलवार को चालू वित्तवर्ष 2021 के लिए भारत के ग्रोथ अनुमान को (-) 9 फीसदी से (-) 7.7 फीसदी कर दिया. S&P की ओर से बयान जारी किया गया है। बयान के मुताबिक, बढ़ती मांग और गिरती संक्रमण दरों ने भारतीय अर्थव्यवस्था पर को विडके प्रकोप के हमारे अनुमान को बदल दिया है। एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग ने मार्च2021 में समाप्तहो ने वाली वित्तवर्ष के लिए वास्तविक जीडीपी वृद्धि को नकारात्मक 9 फीसदी से संशोधित करते हुए नकारात्मक 7.7 फीसदी कर दिया है। 

Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget