10वीं, 12वीं परीक्षा की तारीखें घोषित

School

मुंबइ

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड की कक्षा 12वीं और 10वीं की परीक्षाओं की तिथि की घोषणा कर दी गई है। स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि 12वीं की लिखित परीक्षा 23 अप्रैल से 29 मई के बीच आयोजित होगी, इसी तरह 10वीं की लिखित परीक्षा 29 अप्रैल से 31 मई के बीच आयोजित होगी।

स्कूलों में बढ़ रही है छात्रों की उपस्थिति

उन्होंने कहा कि कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों में दिनोंदिन छात्रों की उपस्थिति बढ़ रही है। 18 जनवरी को 21 लाख 66 हजार 56 छात्र स्कूलों में आए तथा 21 हजार 66 हजार 56 स्कूल शुरू हैं। एक दिन में केवल 50 फीसदी उपस्थिति रखकर स्कूल शुरू किए गए हैं। तकरीबन 76.8 प्रतिशत छात्र स्कूलों में आ रहे हैं। बता दें कि हर साल 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फरवरी और मार्च में आयोजित होती हैं, लेकिन कोविड-19 के कारण इस साल शिक्षा विभाग शैक्षणिक वर्ष को सुव्यवस्थित करने के लिए प्रयास कर रहा है। इसके पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा की गई थी। सीबीएसई बोर्ड की लिखित परीक्षाएं चार मई से शुरू होंगी।

12वीं का रिजल्ट जुलाई अंत में

यहां मंत्रालय में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि कक्षा 12वीं की प्रेक्टिकल परीक्षा एक अप्रैल से 22 अप्रैल के बीच होगी, जबकि लिखित परीक्षा 23 अप्रैल से 29 मई के बीच ली जाएगी। परीक्षा का परिणाम जुलाई 2021 के अंतिम सप्ताह में घोषित होने की संभावना है।  

10वीं का रिजल्ट अगस्त अंत तक

कक्षा 10वीं की प्रायोगिक परीक्षा नौ अप्रैल से 28 अप्रैल के बीच होगी, वहीं लिखित परीक्षा 29 अप्रैल से 31 मई के बीच ली जाएगी। इस परीक्षा का परिणाम अगस्त के अंतिम सप्ताह में घोषित किया जाएगा। वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि कोविड-19 के संबंध में केंद्र और राज्य सरकारों के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग की तरफ से समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करते हुए परीक्षा आयोजित करने की मंजूरी दी गई है।

 चार मई से सीबीएसई की परीक्षा

 सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन (CBSE) ने 31 दिसंबर को दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है। लिखित परीक्षा चार मई से और प्रैक्टिकल परीक्षा एक मार्च से होगी। CBSE की 10वीं और 12वीं की लिखित परीक्षाएं चार मई 2021 से शुरू होंगी और 10 जून तक जारी रहेंगी। इससे पहले, बारहवीं कक्षा के लिए व्यावहारिक परीक्षाएं होंगी। एक मार्च से प्रैक्टिकल एग्जाम शुरू होंगे। परीक्षा के तुरंत बाद परिणाम घोषित किए जाएंगे और परिणाम 15 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे। रमेश पोखरियाल ने कहा कि परीक्षा से संबंधित निर्णय की घोषणा सभी छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों द्वारा दिए गए सुझावों को ध्यान में रखते हुए की गई थी।

 शैक्षणिक वर्ष बढ़ाया जाएगा

 जुलाई में परिणाम घोषित होते ही अगले साल के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। परिणाम हर साल मई के अंत और जून से शुरू होने वाली प्रवेश प्रक्रिया तक बढ़ा दिए जाएंगे। इसलिए, जूनियर कॉलेजों के अगले शैक्षणिक वर्ष को भी बढ़ाया जाएगा।

9वीं से लेकर 12वीं  की कक्षाएं शुरू

फिलहाल मुंबई और ठाणे को छोड़कर राज्य के अधिकांश हिस्सों में 9वीं से लेकर 12वीं की कक्षाएं शुरू हैं। सरकार ने 5वीं से 8वीं तक के स्कूल आगामी 27 जनवरी से शुरू करने का फैसला लिया है।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget