भारत की वृद्धि में शहरों की भूमिका महत्वपूर्ण: डब्ल्यूईएफ


नई दिल्ली 

कोविड-19 महामारी का शहरों पर ज्यादा असर हुआ है। एक नए अध्यन में कहा गया है कि इस संकट के बाद वृद्धि के लिहाज से इनकी भूमिका महत्वपूर्ण होगी, क्योंकि देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में इनका योगदान करीब 70 प्रतिशत है। जिनेवा स्थित विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के इस अध्ययन में यह भी कहा गया है कि हर एक मिनट में 25 से 30 लोग गांवों से शहरों की ओर पलायन करते हैं।

यह समय एक नया शहरी प्रतिमान बनाने का है

डब्ल्यूईएफ ने कहा िक अनुमान के अनुसार भारत के जीडीपी का 70 प्रतिशत हिस्सा शहरों से आता है और हर एक मिनट में 25 से 30 लोग गांवों से शहरों की तरफ पलायन करते हैं। हालांकि भारत के ज्यादातर बड़े शहरों में आर्थिक विषमता काफी ज्यादा है और झुग्गी, झोपड़ी और बस्तियों के बढ़ने के साथ ही बड़ी संख्या में शहरी गरीब आबादी बढ़ी है। अध्ययन के अनुसार तमाम शहरी परिवारों का 35 प्रतिशत यानी करीब 2.5 करोड़ परिवार बाजार मूल्य पर मकान लेने की स्थिति में नहीं हैं। यह समय एक नया शहरी प्रतिमान बनाने का है, जो शहरों को स्वस्थ, अधिक समावेशी और सुदृढ़ बनाए। महामारी के बाद की दुनिया में भारतीय शहर शीर्षक से जारी डब्ल्यूईएफ की रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में शहरी चुनौतियां, महामारी के बाद और अधिक बढ़ गई हैं। यह रिपोर्ट महामारी से मिले सबक को शहरी सुधार के एजेंडे में बदलने के लिए दृष्टिकोण प्रदान करती है। महामारी का प्रभाव विभिन्न आबादी वाले समूह पर गहरा और भिन्न रहा है। वंचित तबकों समेत कम आय वाले प्रवासी श्रमिकों को दोहरा झटका लगा। 

एक तरफ उनकी आय प्रभावित हुई जबकि दूसरी तरफ सामाजिक सुरक्षा का दायरा कमजोर हुआ। साथ ही देश के शहरी इलाकों में महामारी के कारण सार्वजनिक और निजी जीवन में स्त्री-पुरूष असमानता भी बढ़ी है। यह रिपोर्ट मुंबई स्थित आईडीएफसी संस्थान के साथ मिलकर तैयार की गयी है। इसमें प्रमुख वैश्विक और भारतीय शहरी विशेषज्ञों के विचारों को शामिल किया गया है। ये विशेषज्ञ नियोजन, आवास, परिवहन, पर्यावरण, सार्वजनिक स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों से जुड़े हैं। रिपार्ट में विभिन्न जानकारियों, आंकड़ों के महत्व को भी रेखांकित किया गया है।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget