गणतंत्र दिवस पर दुनिया देखेगी भारत की ताकत

परेड में गरजेंगे राफेल सहित 42 विमान


नई दिल्ली

साल 2021 का गणतंत्र दिवस  खास होने वाला है। इस बार आसमान में विश्व स्तरीय लड़ाकू विमान राफेल भी अपना करतब दिखायेगा। 

जानकारी के मुताबिक राफेल, मिग और सुखोई समेत तमाम शानदार और उच्च स्तरीय लड़ाकू विमान अपना पराक्रम गणतंत्र दिवस के मौके पर दिखाएंगे। भारत के लिए अविस्मरणीय और महान पल होंगे क्योंकि इस ऐतिहासिक घड़ी का इंतजार हिंदुस्तानी वर्षों से कर रहे थे।

आपको बता दें कि गणतंत्र दिवस की परेड को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं। 26 जनवरी को होने वाली परेड में इस बार राफेल का भी प्रदर्शन किया जाएगा। भारतीय वायुसेना परेड में पहली बार अपना ऐसा पराक्रम दिखाने जा रही है जिससे हिंदुस्तान के दुश्मन देश दहल उठेंगे। गणतंत्र दिवस की परेड को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं।

रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार इस बार 42 लड़ाकू विमान, हेलिकॉप्टर और परिवहन विमान परेड के दिन फ्लाई पास्ट में हिस्सा लेंगे। इनमें मुख्य आकर्षण राफेल होगा जो वटिर्कल चार्ली मुद्रा में परेड और फ्लाईपास्ट का समापन करेगा।  यह पहला मौका है जब राफेल राजपथ पर वटिर्कल चार्ली मुद्रा में अपने जौहर दिखाते हुए सलामी देगा।

चिनूक, मिग और सुखोई समेत तमाम जेट दिखाएंगे करतब

आपको बता दें कि ध्रुव, रूद्र और एमआई -17 के साथ साथ अत्याधुनिक लड़ाकू हेलिकॉप्टर अपाचे तथा हैवीवेट हेलिकॉप्टर चिनूक भी अपनी ताकत तथा जौहर दिखायेंगे। परिवहन विमान सी -17 ग्लोबमास्टर तथा सी-130 जे हरक्यूलिस भी अपनी क्षमता का प्रदर्शन करेंगे। वायु सेना के मार्चिंग दस्ते में 100 वायुयौद्धा रहेंगे, जिनमें से चार अधिकारी हैं। इस दस्ते का नेतृत्व फ्लाईट लेफ्टिनेंट तनिक शर्मा करेंगे। गौरतलब है कि भारत ने इसी साल फ्रांस से राफेल विमान मंगाए हैं। राफेल लड़ाकू विमानों की कई खासियत हैं जिनकी वजह से दुश्मन इससे घबराया हुआ है। राफेल लड़ाकू विमान का कॉम्बैट रेडियस 3700 किलोमीटर है, साथ ही ये दो इंजन वाला विमान है। राफेल में हवा से हवा में मार करने वाली मीटियोर मिसाइल, हवा से जमीन में मार करने वाल स्कैल्प मिसाइल और हैमर मिसाइल लगाई जा सकती हैं। 



Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget