सुंदरता बढ़ाती है प्राकृतिक जड़ी बूटियां


आज के समय में ज्यादातर बीमारियों की वजह है सभी टॉक्सिन्स का शरीर से बाहर ना निकल पाना। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि हम कुछ ऐसा करें, जिससे हमारे शरीर के विषैले तत्व बाहर आ जाएं और रक्त का शुद्धिकरण हो सके...

यहां हम आपको ऐसी प्राकृतिक हर्ब्स यानी जड़ी बूटियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके आस-पास ही आराम से उपलब्ध हैं और रक्त शोधन में बहुत अधिक प्रभावी होती हैं। आप समय-समय पर उनका उपयोग करके अपनी सुंदरता को बनाए रख सकते हैं।

मीठा शहतूत है बहुत लाभकारी

टेस्ट में मीठा और खाने में बहुत मुलायम शहतूत रक्त के शोधन में बहुत अधिक लाभकारी होता है। शहतूत को अंग्रेजी में Mulberry कहते हैं। यह लाल, काले और पीले रंग का एक कोमल फल होता है। शहतूत में विटमिन-सी, विटमिन-के, आयरन, राइबोफ्लैविविन, फास्फोरस और फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर के अंदर बह रहे रक्त को साफ करे का काम करते हैं। साथ ही रक्त के प्रवाह को बनाए रखते हैं।

अमरबेल का काढ़ा पिएं

अमरबेल आपके बालों और त्वचा का सुंदर बनाने का काम करती है। इसके लिए आप अमरबेल का काढ़ा पिएं। हालांकि यह काढ़ा एक दिन में सिर्फ 10 से 15 मिली लीटर पीना ही पर्याप्त होता है। जी हां, इतनी लाभकारी होती है अमरबेल।

अमरबेल का काढ़ा रक्त को शोधित करता है, फैटी लिवर के रोगियों के लिए लाभकारी है और शरीर में रक्त का प्रवाह बढ़ाता है। इससे आपकी त्वचा सुंदर बनती है। जबकि इसके पानी से बाल धोने पर बाल घने और मजबूत बनते हैं। पेड़ों के ऊपर फैली रहनेवाली अमरबेल आप सब्जीवाले से आसानी से मंगा सकते हैं।

शहद है बहुत प्रभावी

शहद खाना हम सभी को पसंद होता है। खासतौर पर बच्चों की डायट में शहद को शामिल करके आप उनके शरीर को आराम से डिटॉक्सीफाई कर सकते हैं, लेकिन इसकी शर्त यह है कि शहद पूरी तरह शुद्ध होना चाहिए।

शहद ब्लड का फ्लो बढ़ाता है। इसके ऐंटिऑक्सीडेंट्स टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर करने का काम करते हैं। ऐंटिबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज शरीर को स्वस्थ बनाती हैं। यह त्वचा को अंदर और बाहर दोनों तरह से पोषण देने का काम करता है।

सुंदरता की संजीवनी है नीम

त्वचा को सुंदर और कांतिमय बनाने के लिए नीम का उपयोग सदियों से होता आ रहा है। आप इसके पानी में नहाएं, इसका लेप लगाएं या इसके अर्क से बने साबुन और शैंपू का उपयोग करें। आपके लिए सबकुछ बहुत अधिक लाभकारी है।

इन सबके साथ ही आप त्वचा का ग्लो बढ़ाने के लिए भी नीम का उपयोग कर सकते हैं। नीम की मीठी कोंपल (नई और मुलायम पत्तियां) खाने से शरीर में रक्त का शुद्धिकरण होता है। यानी डिटॉक्सीफिकेशन की प्रक्रिया तेज होती है।

सुंदर त्वचा के लिए खाएं शिमला मिर्च

लाल,पीली और हरी शिमला मिर्च कुछ गुणों के मामले में एक-दूसरे से अलग होती हैं। लेकिन त्वचा के लिए ये तीनों ही लाभकारी हैं। शिमला मिर्च खाने से आपके शरीर में रक्त का प्रवाह बढ़ता है, रक्त का शोधन होता है, साथ ही पाचनतंत्र का भी डिटॉक्सिफिकेशन होता है। इतनी प्रभावी होती है शिमला मिर्च।

आंवाला है आपका साथी

आपके बाल, आंखें, दांत और त्वचा सभी को सुंदर बनाने में आंवला बहुत महत्वपूर्ण रोल निभाता है। लेकिन इनके साथ ही आंवला आपके रक्त को प्यूरिफाई भी करता है। आंवला खाने से शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे त्वचा की सभी कोशिकाओं तक रक्त पहुंचता है और त्वचा में ग्लो बढ़ता है।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget