सावधान... कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन और अकाउंट हो गया खाली


नई दिल्ली

रमेश कुमार (बदला हुआ नाम) गाजियाबाद स्थित साहिबाबाद इंडस्ट्रियल एरिया साइट- IV में चलने वाली एक कंपनी सुपरवाइजर का काम करते हैं। कोरोना काल में भी वह हर रोज फैक्ट्री जा रहे हैं। पिछले दिनों उनके मोबाइल फोन पर एक काॅल आया। काॅल करने वाले ने बताया कि वह एक सरकारी एजेंसी से बोल रहा है। उसे कोरोना की वैक्सीन लगनी है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवानी होगी। रजिस्ट्रेशन कराने के लिए अपना आधार नंबर दें, ई मेल आईडी बताएं और एक ओटीपी आएगा, वह बताएं। रमेश ने जैसे ही ओटीपी बताई, उसके खाते से 30 हजार रुपये निकल गए।

ठगों ने ढूंढ लिया है नया तरीका

कोरोना वैक्सीन के बहाने अकाउंट से पैसा निकालने का वाकया सिर्फ रमेश के साथ ही नहीं हुआ है। इस तरह से ठगी कई लोगों के साथ हो चुकी है। कुछ लोग इसका जिक्र दूसरों से करते हैं जबकि कुछ लोग इसे एक हादसे भी तरह भूल जाते हैं। बैंकिंग क्षेत्र से जुडे लोग बताते हैं कि फोन काॅल के जरिए ठगी करने वाले नित नए तरीके आजमाते रहते हैं। इन दिनों कोरोना की वैक्सीन को लेकर शोर है तो ठगों ने इसी के रजिस्ट्रेशन को तरीका बना लिया।

स्टेट बैंक ने आगाह किया अपने ग्राहकों को

देश के सबसे बड़े बैंक, एसबीआई ने बीते बुधवार को अपने ग्राहकों को एसएमएस भेज कर इसके प्रति आगाह किया है। एसबीआई के एसएमएस में कहा गया है - कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के बहाने आपकी आधार संख्या, ई मेल आईडी, ओटीपी आदि लेने वाले फोन काॅल या एसएमएस से सावधान रहें। 

इसलिए सावधान रहें

पंजाब नेशनल बैंक के एक बैंक मैनेजर बताते हैं कि कई ग्राहक इस तरह की शिकायत ले कर आ रहे हैं। उनका कहना है कि जो ग्राहक अपने खाते में आधार संख्या के जरिए ट्रांजेक्शन करते हैं।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget