मनपा मुख्यालय में हेरिटेज वॉक

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने किया उद्घाटन

heritage walk

मुंबइ

आम नागरिकों के रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाला मुंबई मनपा मुख्यालय अब पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र होगा। डेढ़ सौ साल पूर्व बने मनपा मुख्यालय  जो कि हेरीटेज को देखने के लिए गाइड के द्वारा इमारत की कलाकृतियों को देखने मिलेगा। अब आम जनता इसके भीतर की वास्तुकला देख सकती है। उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को इसका उद्धघाटन किया। मनपा और एमटीडीसी के संयुक्त तत्वावधान में मनपा मुख्यालय को हेरिटेज वाक पर्यटकों के लिए खोल दिया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, राजस्व मंत्री बालासाहेब थोरात, पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे, पर्यटन राज्यमंत्री अदिति तटकरे, महापौर किशोरी पेंडेकर, मुंबई कोंग्रेस अध्यक्ष भाई जगताप आदि उपस्थित थे।

मनपा की ऐतिहासिक इमारत को पहली बार आम पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। शनिवार, रविवार और अवकाश के दिन बीएमसी मुख्यालय पर्यटकों के लिए खुला रहेगा।

ठाकरे ने कहा कि आपने हमें विधानसभा पहुंचाया और हमने आपको बीएमसी मुख्यालय में आने का अवसर प्रदान किया।

अजीत पवार ने कहा कि मुझे इससे पहले कभी बीएमसी मुख्यालय में आने का अवसर नहीं मिला था,आदित्य ठाकरे के कारण आज यह मौका मिला। पवार ने बीएमसी कमिश्नर  इकबाल सिंह चहल पर भी टिपप्णी करते हुए कहा कि वे कभी नहीं सोचे कि अजीत पवार उप मुख्यमंत्री हो गए हैं तो उन्हें यह भवन दिखाएं। यह  मुझे  हमेशा यह याद रहेगा। पवार ने कहा कि महाराष्ट्र पर्यटन विकास बोर्ड और बीएमसी को हेरिटेज वॉक का मराठी शब्द खोजना चाहिए,क्योंकि हम मराठी के समर्थक हैं। आगे कहा कि पर्यटन मंत्री अच्छा काम कर रहे हैं। हाल ही में, हमने पुणे में जेल पर्यटन भी शुरू किया है।  पुणे जेल का एक इतिहास है।

 यह तो सिर्फ शुरुआत है

पवार ने आगे कहा कि मुंबई शिवसेना के साथ है। मुख्यमंत्री  शिवसेना का है। मुंबई का चेहरा अचानक नहीं बदला जा सकता है,लेकिन मुंबई की सड़कों पर अव्यवस्थित छोटे स्टॉल देखे जा सकते हैं, इसे बदला जाना चाहिए मुंबई की नाइटलाइफ अलग है। आज का युवा इस योजना को पसंद करेगा। लेकिन चलिए शहर को उचित सुरक्षा प्रदान करते हैं। कुछ लोग इसका विरोध करेंगे, लेकिन मुंबई को नाईट लाइफ की जरूरत है।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget