शंख का इस्तेमाल करने से होता है लाभ

Shankh

हिंदू धर्म में कई चीजों का महत्व बहुत ज्यादा होता है। इन्हीं में से एक शंख भी है। शंख का महत्व ज्योतिष शास्त्र में अत्याधिक महत्वपूर्ण बताया गया है। कुछ पौराणिक मान्यताओं के अनुसार जब अमृत प्राप्ति के लिए समुद्र मंथन किया गया था तब 14 रत्नों की प्राप्ति हुई थी। इन 14 रत्नों में शंख भी था। इसी के चलते जब भी पूजा की जाती है तब शंख का पूजा घर या मंदिर में होना बेहद जरूरी होता है। पूजा के दौरान इसका इस्तेमाल किया जाना भी बेहद जरूरी होता है। मान्यता है कि अगर शंख का इस्तेमाल किया जाए तो व्यक्ति को कई तरह के लाभों की प्राप्ति होती है। इन्हीं लाभों की जानकारी हम आपको जागरण अध्यात्म के इस लेख में दे रहे हैं।

  •  अगर सोमवार के दिन शिवजी को चढ़ाने के लिए दूध को शंख में भरकर अर्पित कराया जाए, तो यह शुभ होता है और इससे व्यक्ति का चंद्रमा मजबूत होता है। दूध को चंद्रमा का द्रव्य माना जाता है।
  •  मंगलवार के दिन अगर शंख बजाकर सुंदरकांड का पाठ किया जाए तो मंगल ग्रह मजबूत होता है। इससे मंगल की अशुभ स्थिति को ठीक किया जा सकता है।
  •  बुधवार के दिन अगर शंख में जल और तुलसी डालकर शालिग्राम का अभिषेक किया जाए, तो बुध ग्रह को ठीक किया जा सकता है।
  •  गुरुवार के दिन अगर शंख पर केसर का तिलक लगाया जाए और श्री हरि की पूजा की जाए तो इससे गुरु ग्रह अच्छा होता है। इससे व्यक्ति पर श्री हरि की कृपा बनी रहती है।
  •  शुक्रवार के दिन अगर शंख को सफेद रंग के कपड़े में लपेटकर रखा जाए तो शुक्र ग्रह को मजबूत किया जा सकता है। राशि में अगर सूर्य की स्थिति अनुकूल करनी हो तो रविवार के दिन शंख में जल भरकर सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget