राजस्थान में बढ़ा बर्ड फ्लू का खतरा

अचानक मरकर जमीन पर गिर रहे कौए

rajasthan bird flue

नई दिल्ली

कोरोना संकट के बीच राजस्थान में बर्ड-फ्लू का संकट मंडराता दिखाई दे रहा है। राज्य के बीकानेर जिले में कौवे अचानक मरकर जमीन पर गिर रहे हैं।  बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए राजस्थान सरकार अलर्ट पर है। अब इस संबंध में आपातकालीन बैठक भी बुलाई गई है।  राज्य के कई इलाकों में कौवों की रहस्यमयी मौत के बीच आज ऐसा ही द्दश्य पांचू कस्बे के ब्राह्मणों के मोहल्ले में देखने को मिला है। इलाके के शिक्षक ने बताया कि वो पेड़ के पास ही खड़े थे कि अचानक एक कौवा आकर जमीन पर गिरा, उसे गौर से देखा तो पता चला कि मर चुका है, एक के बाद एक कौवे जमीन पर गिरता गए, कुछ ही मिनटों में चार कौवों के गिरने से लोगों में घबराहट पैदा हो गयी।

 सतीश पूनियां ने सरकार पर उठाए सवाल 

प्रत्यक्षदर्शियों ने बाद में इन कौवों को एक जगह एकत्र कर दिया हालांकि इन्हें हाथ तो नहीं लगाया लेकिन लकड़ी के सहयोग से दूर करने की कोशिश की। घटना के बाद बड़ी संख्या में लोग मौके पर पहुंचे। वहीं राजस्थान में भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां ने कहा कि प्रदेश झालावाड़, बारां, जोधपुर और नागौर में कौओं सहित कुछ अन्य पक्षियों में बर्ड फ्लू के संक्रमण के संकेत मिले हैं जिससे राज्य सरकार को सतकर्ता बरतने की जरूरत है।

सात दिन में 290 कौओं की मौतें 

पूनिया ने ट्वीट पर बताया कि राज्य में पिछले सात दिन में 290 से अधिक कौओं की मौतें हुई हैं, एवियन इंनफ्लूएंजा संक्रामक है, यह पक्षियों से स्तनधारियों को भी प्रभावित कर सकती है और इंसानों में भी फैल सकती है। इसलिए राज्य सरकार को सतकर्ता बरतते हुए इस मामले में गम्भीर प्रयासों की जरूरत है।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget