वैक्सीनेशन पर बनेगी रणनीति

Modi

नई दिल्ली

भारत में कोरोना महामारी के खिलाफ जंग निर्णायक मोड़ पर है। देशभर में टीकाकरण के ड्राइ रन के बाद 16 जनवरी से देशभर में कोरोना वैक्सीन टीकाकरण के अभियान की शुरूआत होने जा रही है। कोरोना के खिलाफ यह दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान होगा। कोरोना टीकाकरण को लेकर केंद्र से राज्य स्तर तक तैयारियों जोरों पर है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ अहम बैठक करने जा रहे हैं।

शाम चार बजे होगी बैठक

इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर चर्चा करेंगे। बैठक में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री कोरोना वैक्सीनेशन के लिए अपनी तैयारियों से प्रधानमंत्री मोदी को अवगत कराएंगे। इस दौरान राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थिति की भी समीक्षा की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में वर्चुअल माध्यम से यह बैठक शाम चार बजे से शुरू होगी।

देश में 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण अभियान चलना है। सभी राज्य इस बड़े टीकाकरण अभियान की तैयारियों में जुटे हैं। पहले चरण में तीन करोड़ लोगों को टीके लगाए जाने का प्लान है। ये टीके स्वास्थ्य कर्मियों के साथ ही पुलिसकर्मियों, शिक्षा जगत से जुड़े लोगों और 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगाए जाएंगे। शनिवार शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया। बता दें, भारत सरकार ने दो स्वदेशी कोरोना वैक्सीन को अनुमति दी है।

कोरोना के खिलाफ भारत दुनिया की सबसे बड़ी लड़ाई की ओर कदम बढ़ा चुका है। 16 जनवरी से देश में कोरोना टीकारकरण अभियान शुरु होगा।

कोरोना के खिलाफ भारत दुनिया की सबसे बड़ी लड़ाई की ओर कदम बढ़ा चुका है। भारत में 16 जनवरी से दुनिया का सबसे बड़ा कोविड-19 टीकारकरण अभियान शुरु होगा। इसके लिए सरकार युद्ध स्तर पर तैयारी कर रही है। इसी के मद्देनजर रविवार को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कोविन साॅफ्टवेयर पर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ बैठक की। सूत्रों के मुताबिक बैठक में टीकाकरण अभियान को लेकर राज्यों को विशेष दिशा निर्देश दिए गए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के लिए मजबूत नींव और बैकअप के लिए मजबूत प्रौद्योगिकी की आवश्यकता है। कोरोना टीकाकरण को लेकर रविवार को हुई बैठक की अध्यक्षता कोविड-19 सदस्य और प्रौद्योगिकी प्रबंधन पर एम्पावर्ड ग्रुप के अध्यक्ष राम सेवक शर्मा ने की। बैठक में राज्य के प्रमुख सचिवों, एनएचएम मिशन निदेशकों, राज्य टीकाकरण अधिकारियों और स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget