हर दिन खाएं अंगूर

grapes

ऑक्सीडेशन एक ऐसी प्रक्रिया है, जो हमारी त्वचा को लगातार नुकसान पहुंचाती है। हालांकि यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। इसलिए इसे बंद नहीं किया जा सकता लेकिन त्वचा पर होनेवाले इसके बुरे असर को कम जरूर किया जा सकता है।

ऑक्सीडेशन को सामान्य भाषा में आप ऑक्सीजन के साथ होनेवाले रिऐक्शन के रूप में समझ सकते हैं, जो आपकी त्वचा को लगातार बुढ़ापे की तरफ थकेलता है। इसके साथ ही फ्री रेडिकल्स भी त्वचा की नुकसान पहुंचा रहे होते हैं।

 इन स्थितियों में यदि त्वचा को सही देखभाल और पोषण ना मिले तो त्वचा को बहुत अधिक नुकसान पहुंचता है। चेहरे पर झाइयां, झुर्रियां और ऐक्ने, पिंपल्स , क्रोज फीट, लाफ लाइन्स इत्यादि बनने लगते हैं। इनका असर यह होता है कि आप उम्र से पहले बूढ़े दिखने लगते हैं। हालांकि इन समस्याओं से बचने में अंगूर आपकी बहुत मदद कर सकते हैं...

सुंदरता बढ़ाने में अंगूर का योगदान

  • अंगूर त्वचा और बालों के लिए मुख्य रूप से लाभकारी होते हैं। क्योंकि ये शरीर के अंदर ऑक्सीडेशन के प्रभाव को कम करते हैं और त्वचा को हुए नुकसान की भरपाई करने में सहायता करते हैं। अंगूर के प्राकृतिक गुण इसे एक अच्छा ऐंटिऑक्सीडेंट बनाते हैं।
  • यही वजह है कि जो लोग नियमित रूप से थोड़ी मात्रा में अंगूरों का सेवन करते हैं, उनकी त्वचा अधिक स्वस्थ और आकर्षक दिखती है। अंगूर में पाया जानेवाला रेस्वेराट्रॉल ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को मैनेज में मदद करता है।

पिंपल्स की समस्या होने पर

  • यदि आपको पिंपल्स की समस्या रहती है तो आपको हर दिन कुछ मात्रा में अंगूर जरूर खाने चाहिए। इसके लिए आप एक छोटी कटोरी या एक मुट्टी या एक छोटा बंच अंगूर लेकर उनका नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं।
  • अंगूर का सेवन आपके पिंपल्स को कम करने में सहायक है। क्योंकि इसमें मौजूद ऐंटऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा पर एक थेरपी की तरह काम करते हैं। इससे आपकी त्वचा की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जो बाहरी और अंदरूनी विषाक्त पदार्थों से लड़ने में त्वचा की मदद करती है।

स्किन को सन डैमेज से बचाए

  • अंगूर में पॉलीफेनॉल पाया जाता है। यह एक ऐंटिऑक्सीडेंट है, जो मुख्य रूप से पौधों से ही प्राप्त किया जाता है। यह अंगूर में अच्छी मात्रा में होता है। पॉलीफेनॉल्स त्वचा पर धूप बुरे असर को कम करने का काम करते हैं। जैसे, सनबर्न, सनटैन के साथ ही शरीर पर अल्ट्रावॉयलट किरणों के बुरे असर को कम करने का काम पॉलिफेनॉल्स करते हैं। इससे त्वचा सौम्य और शीतल बनी रहती है। जिस कारण धूप का बुरा असर ना केवल त्वचा बल्कि सेहत को भी नुकसान नहीं पहुंचा पाता है।

सुंदर बालों के लिए अंगूर का उपयोग

  • अंगूर में लिक्विड, ग्लूकोज, प्रोटीन, लिपिड, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, सोडियम, पोटैशियम, जिंक और कॉपर जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं। अब इन तत्वों के नाम जानकर ही आप समझ सकते हैं कि बालों की अच्छी सेहत और ग्रोथ के लिए हमारे शरीर को इन तत्वों की कितनी अधिक जरूरत होती है। -प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे तत्व सुंदर और घने बालों का सीक्रेट होते हैं। यदि आपकी डेली डायट में इन तत्वों का अभाव रहता है तो आप कोई भी बाहरी देखभाल अपने बालों को दीजिए आपको पूरा लाभ कभी नहीं मिलेगा।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget