पाकिस्तान में बिक जाएगी दिलीप कुमार और राज कपूर की हवेली

खैबर पख्तूनख्वा सरकार ने खरीद के लिए 2.35 करोड़ मंजूर किए


पेशावर

पाकिस्तान की खैबर पख्तूनख्वा सरकार ने दिग्गज बॉलीवुड अभिनेताओं दिलीप कुमार  और राज कपूर के पैतृक घरों की खरीद के लिए 2.35 करोड़ रुपए जारी करने को मंजूरी दी है। खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की सरकार ने सितंबर में जीर्ण-शीर्ण अवस्था में जा चुकी इन ऐतिहासिक इमारतों के संरक्षण के लिए पैतृक घरों को खरीदने का फैसला किया था। पेशावर के प्रमुख इलाकों में स्थित इन दोनों इमारतों को राष्ट्रीय विरासत घोषित किया गया है। 

खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के मुख्यमंत्री महमूद खान ने औपचारिक रूप से दोनों अभिनेताओं के पुस्तैनी घर को खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इसके साथ ही संबंधित अधिकारियों को खैबर पख्तूनख्वा संचार और निर्माण विभाग द्वारा निर्धारित दर पर इन अभिनेताओं की पैतृक हवेलियों को खरीदने की अनुमति मिल गई है। पेशावर के डिप्टी कमिश्नर मुहम्मद अली असगर ने दिलीप कुमार के चार मरला (101 वर्ग मीटर) घर की कीमत 80.56 लाख रुपये जबकि राज कपूर के छह मरला (151.75 वर्ग मीटर) मकान की कीमत 1.50 करोड़ रुपये तय की है। 

मरला क्षेत्र की पैमाइश के लिए पाकिस्तान, भारत और बांग्लादेश में इस्तेमाल होनी वाली एक परंपरागत माप या मानक है। एक मरला को 272.25 वर्ग फीट या 25.2929 वर्गमीटर के बराबर माना जाता है। 


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget