पीएम ने किया होनहारों का सम्मान

Modi

नई दिल्ली

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए इस साल 32 बच्चों को चुना गया है। बच्चों को यह पुरस्कार इनोवेशन, खेल, कला, संस्कृति, बहादुरी और समाज सेवा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में उनके असाधारण प्रदर्शन व उपलब्धियों के लिए दिया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  सोमवार को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित बच्चों से रू-ब-रू हुए और उन्हें शुभकामनाएं दीं। 

पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पुरस्कार पाने वाले 32 बच्चों बधाई दी। उन्होंने कहा, ‘बच्चों आपने जो काम किया है, आपको जो पुरस्कार मिला है वो इसलिए भी खास है कि आपने ये काम कोरोना काल में किया है. इतनी कम उम में भी आपके ये काम हैरान करने वाले हैं. आपमें से ही कल देश के खिलाड़ी, वैज्ञानिक, सीईओ भारत का गौरव बढ़ाएंगे.’ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में महिला व बाल विकाल मंत्री स्मृति ईरानी भी जुड़ीं।

सबसे पहले मुंबई की काम्या से की बात

पीएम मोदी ने सबसे पहले मुंबई की काम्या से बात की। उन्हें पर्वतारोहण के क्षेत्र में यह पुरस्कार मिला है। पीएम मोदी ने काम्या से पूछा कि फिलहाल में किस नए पर्वत पर विजय प्राप्त की है? क्या नया किया? या कोरोना की वजह से कठिनाई आ गई? इस पर काम्या ने कहा, ‘कोरोना ने सभी को कठिनाई दी है, लेकिन हमें थमना नहीं है। मैं जम्मू-कश्मीर में ट्रेनिंग ले रही हूं। जून में माउंट देनाली की चढ़ाई की तैयारी कर रही हूं।’ इस पर मोदी ने कहा कि आप ट्रैकिंग करती है, पूरी दुनिया घूमती है, लेकिन कोरोना के कारण सब बंद हो गया, तो फिर यह समय कैसे बिताया। काम्या ने कहा, ‘मैंने आपदा को अवसर में बदला। मैंने यह समझा कि दूसरों को पर्वतारोहण के बारे में बताना चाहिए। मैं उन्हें अपने मिशन के बारे में भी बता रही हूं।’ महिला बाल विकास मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 32 जिलों से इन विजेताओं को चुना गया है। बाल पुरस्कार के लिए सबसे ज्यादा 5 बच्चे उत्तर प्रदेश से चयनित किए गए हैं। लखनऊ के 10 साल के व्योम आहूजा को कला एवं संस्कृति के लिए और बाराबंकी के 15 साल के कुंवर दिव्यांश सिंह को बहादुरी के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार मिलेगा। गौतमबुद्धनगर के 16 साल के चिराग भंसाली को इनोवेशन के लिए व अलीगढ़ के 17 साल के मोहम्मद शादाब को शैक्षणिक क्षेत्र के लिए पुरस्कृत किया जाएगा। वहीं, प्रयागराज के 17 साल मोहम्मद को खेल श्रेणी में पुरस्कार दिया जाएगा।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget