अलीबाबा के जैक मा दो महीने से लापता

चीन के राष्ट्रपति से टकराव पड़ा भारी!

jack ma

पेइचिंग

अलीबाबा समूह के मालिक और चीन के तीसरे सबसे बड़े अरबपति जैक मा का पता नहीं चल रहा है। वह पिछले दो महीने से लापता है। अलीबाबा के जरिए चीन में ऑनलाइन शॉपिंग में राज करने वाले जैक मा चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ विवाद के बाद नहीं देखे गए हैं। जैक मा ने देश के 'ब्याजखोर' वित्तीय नियामकों और सरकारी बैंकों की पिछले साल अक्टूबर में शंघाई में दिए भाषण में कड़ी आलोचना की थी।

दुनिया भर में करोड़ों लोगों के आदर्श रहे जैक मा ने सरकार से आह्वान किया था कि ऐसे सिस्टम में बदलाव किया जाए जो 'बिजनेस में नई चीजें शुरू करने के प्रयास को दबाने' का प्रयास करे। उन्होंने वैश्विक बैंकिंग नियमों को 'बुजुर्ग लोगों का क्लब' करार दिया था। इस भाषण के बाद चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी भड़क उठी। जैक मा की आलोचना को कम्युनिस्ट पार्टी पर हमले के रूप में लिया गया। इसके बाद जैक मा के दुर्दिन शुरू हो गए और उनके बिजनेस के खिलाफ असाधारण प्रतिबंध लगाया जाना शुरू कर दिया गया।

नवंबर महीने में चीनी अधिकारियों ने जैक मा को जोरदार झटका िद‍या और उनके एंट ग्रुप के 37 अरब डॉलर के आईपीओ को निलंबित कर दिया। वॉल स्ट्रीट जनरल की रिपोर्ट के मुताबिक जैक मा के एंट ग्रुप के आईपीओ को रद्द करने का आदेश सीधा चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की ओर से आया था। 

इसके बाद जैक मा से क्रिसमस की पूर्व संध्या पर कहा गया कि वह तब तक चीन से बाहर न जाएं जब तक कि उनके अलीबाबा ग्रुप के खिलाफ चल रही जांच को पूरा नहीं कर लिया जाता है।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget