आंखों को बनाएं सुंदर

Eyes

इस बात से आप इनकार नहीं कर सकते कि पूरे चेहरे की सुंदरता, स्वस्थ और सुंदर आंखों पर निर्भर करती है। यदि आंखें थकी हुई और बोझिल लग रही हैं, तो आपका पूरा मेकअप और चेहरे का ग्लो फीका पड़ जाता है।

दरअसल हमारे चेहरे का आकर्षण और ताजगी, हमारी आंखों से ही तय होती है। जब हम किसी के साथ भी कॉन्टेक्ट करते हैं तो शब्दों से पहले हमारी नजरें सामनेवाले के साथ संवाद स्थापित करती हैं। यही कारण हैं कि सबसे पहली नजर आंखों पर पड़ती है और हमारी आंखें ही चेहरे का पहला इंप्रेश डालती हैं।

ज्यादातर समय थकी रहती हैं आंखें

लेकिन आजकल ज्यादातर समय हम लोगों की आखें थकी हुई और डल रहने लगी हैं। इसकी वजह है, हमारा स्क्रीन टाइम बढ़ जाना। लगातार मोबाइल और लैपटॉप या फिर टीवी स्क्रीन देखने से हमारी आंखों की नाजुक नर्व्स पर बहुत अधिक प्रेशर पड़ता है।

यह एक बड़ी वजह होती है कि आंखों के आस-पास की त्वचा में डार्कनेस आ जाती है, इससे यह त्वचा थकी हुई और डल नजर आती हैं। यह तो हुई वह समस्या, जो देखनेवालों के एक नजर में दिख जाती है। जबकि कुछ समस्याएं ऐसी होती हैं, जो दिखती नहीं हैं लेकिन उनकी वजह से आंखें परेशान और थकी हुई नजर आती हैं।

नजर ना आनेवाली समस्या

आंखों की ऐसी ही समस्या है ड्राई आई सिंड्रोम, जो नजर नहीं आती है। लेकिन जिसे परेशान कर रही होती है, उसका चेहरा हमेशा ही फीका दिखता है। आंखों की सुंदरता खराब करने वाली इस समस्या में हर समय आंखों में कुछ किरकिराता रहता है।

ऐसा लगता है मानों आंख में कोई कचरा या डस्ट चली गई है। लेकिन वास्तव में ऐसा कुछ होता नहीं है। इस दौरान आंख में लगातार खुजली होती रहती है। जिससे आंख सूखी, पीली या लाल नजर आती है। यानी चेहरे का इंप्रेशन बढ़ानेवाली 'वो' प्राकृतिक चमक आंखों से गायब हो जाती है।

समस्या दूर कर ऐसे बढ़ाएं आंखों की सुंदरता

ड्राई आई की इस समस्या को आप आंखों की केयर करके, स्क्रीन टाइम घटाकर और भोजन में कुछ जरूरी पोषक तत्वों को शामिल करके दूर कर सकते हैं। इसके लिए आंखों में रोज वॉटर आई ड्रॉप डालें। मोबाइल और टीवी का टाइम निर्धारित करें। इन्हें उपयोग करने के दौरान पलकों को झपकना ध्यान रखें।

साथ ही अपनी डायट में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटमिन-ए, विटमिन-के और विटमिन-ई युक्त आहार को प्राथमिकता के साथ शामिल करें। इसके लिए फल, दालें और हरी सब्जियां खाएं।

सर्दी में आंखों को दोहरा नुकसान

  • सर्दी के मौसम में शरीर को गर्म करने के लिए ज्यादातर समय रूम हीटर का उपयोग किया जाता है। इस हीटर के उपयोग के साथ ही हम लैपटाप या कंप्यूटर पर काम कर रहे होते हैं। इससे आखों को दो तरह से नुकसान पहुंचता है।
  •  एक तो काम के दौरान हम पलकें कम झपकते हैं, दूसरा हीटर की ऊष्मा से हमारी आंखों में सूखापन बढ़ रहा होता है। इस तरह हमारी आंखों की सुंदरता को कम करने के लिए दोहरी मार पड़ रही होती है।
  • सर्दी के मौसम में अपनी आंखों को दोहरी मार से बचाने के लिए और नैचरली सुंदर बनाने के लिए आप कुछ आसान ब्यूटी टिप्स अपना सकते हैं। जैसे काम के दौरान या टीवी देखते हुए आप अपनी हथेलियों को रगड़कर कुछ देर के लिए आखों पर रखें।
  •  इस दौरान आप अपनी आंखों को बंद रखें। इसके साथ ही जब भी आप गर्म पानी, चाय या कॉफी इत्यादि का सेवन करें तो गर्म कप पकड़ने के बाद गर्म हथेलियों से अपनी आंखों की सिकाई करें। ऐसा करने से आपकी आंखों की टियर नर्व्स में नमी बनी रहेगी और ड्राईनेस का असर कम होगा।
  • सोने से पहले करें ये काम
  • साथ ही आप रात को सोने से पहले अपनी आंखों को ताजे पानी से जरूर धोएं। दिन में जब भी चेहरा धुलें आंखों में साफ पानी के छींटे जरूर लगाएं। बिस्तर पर लेटकर आंख में गुलाबजल आई ड्रॉप डालें। इससे आपकी आंखों पर थकान नजर नहीं आएगी।
  • दिन में जब भी समय मिले आलू या खीरे की गोल स्लाइस काटकर अपनी पलकों पर रखें और 15 से 20 मिनट के लिए लेट जाएं। इससे भी आपकी आंखों की थकान और उनके आस-पास की त्वचा का कालापन दूर होगा। यदि इन उपायों से आराम ना मिले तो आपको आई स्पेशलिस्ट से संपर्क जरूर करना चाहिए।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget