ऋषभ पंत का कमाल

विकेटकीपर बल्लेबाजों में हैं सर्वश्रेष्ठ

Rishabh pant

दुबई

भारत के ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन टेस्ट मैच में नाबाद 89 रन की मैच विजेता पारी खेलने से विश्व में सर्वाधिक रैंकिंग के विकेटकीपर बल्लेबाज बन गये हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बुधवार को जारी ताजा विश्व रैंकिंग में पंत बल्लेबाजों की सूची में 13वें स्थान पर पहुंच गये हैं जो उनके कैरियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के कारण विशेष पहचान बना रहे पंत के 691 अंक हैं। विकेटकीपर बल्लेबाजों में उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक का नंबर आता है जो 677 अंकों के साथ 15वें स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन ब्रिस्बेन में पहली पारी के शतक के दम पर भारतीय कप्तान विराट कोहली (862 अंक) से आगे निकलकर तीसरे स्थान पर पहुंच गये हैं। लाबुशेन के 878 अंक हैं। न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन (919) और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (891) पहले दो स्थानों पर हैं। युवा भारतीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल 68वें से 47वें स्थान पर पहुंच गये हैं। 

जबकि मध्यक्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा एक पायदान ऊपर सातवें स्थान पर काबिज हो गये हैं। गेंदबाजों की सूची में मोहम्मद सिराज 32 पायदान की छलांग लगाकर 45वें स्थान पर पहुंच गये हैं। उन्होंने मैच में छह विकेट लिये जिनमें दूसरी पारी के पांच विकेट भी शामिल हैं। 

अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे वाशिंगटन सुंदर और शार्दुल ठाकुर ने भी बल्लेबाजी और गेंदबाजी में अपने योगदान से रैंकिंग में जगह हासिल की है।

 वाशिंगटन बल्लेबाजी में 82वें और गेंदबाजी में 97वें जबकि ठाकुर बल्लेबाजी सूची में 113वें और गेंदबाजी में 65वें स्थान पर हैं। आस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन 50 और 27 रन की पारियों से तीन पायदान ऊपर 42वें स्थान पर पहुंच गये हैं।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget