नई ऊंचाइयों को छूने के लिए जरूरी हैं ये बदलाव


पिछले साल कोरोना संकट की वजह से प्रोफेशनल्स को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा। ऐसे में नए साल में कौन-से संकल्प लेने से करियर में तरक्की की राह आसान हो सकती है, आइए जानते हैं

तोड़ेंगे कंफर्ट ज़ोन

कोरोना संकट की वजह से इन दिनों नियोक्ता उन लोगों को वरीयता दे रहे हैं, जो बेहिचक बदलावों को स्वीकारने, नई स्किल सीखने और 10-12 घंटे लगातार काम करने के लिए तैयार हैं। इसलिए संकल्प लें कि नववर्ष में आप कंफर्ट ज़ोन से बाहर आकर खुद को नई चुनौतियों के लिए तैयार करेंगे, ताकि तरक्की के साथ कदमताल कर सकें।

रेज्यूम रहेगा अपडेट

कुछ लोग नौकरी मिलने के बाद तब तक अपना रेज्यूम या लिंक्डइन प्रोफाइल अपडेट नहीं करते जब तक कि नौकरी पर खतरा न मंडराने लगे। ग्लोबल होती दुनिया में यह आदत नुकसान पहुंचा सकती है, क्योंकि कई बार अच्छे कर्मचारी ढूंढ रही कंपनियां रेज्यूम या सोशल मीडिया अपडेट न होने की वजह से आप तक नहीं पहुंच पातीं। इसलिए खुद से वादा करें कि नए साल में आप समय-समय पर अपना रेज्यूम और लिंक्डइन प्रोफाइल अपडेट करते रहेंगे।  

बनेंगे मन से मज़बूत 

उतार-चढ़ाव जि़ंदगी का हिस्सा हैं। इसलिए खुद से वादा करें कि छोटी-छोटी बातों पर न तो परेशान होंगे और न ही भविष्य की चिंता में अपने वर्तमान को बर्बाद होने देंगे। तमाम चुनौतियों का सामना पूरी मज़बूती के साथ करते हुए निरंतर आगे बढ़ते रहेंगे।

खूब पढ़ेंगे और सीखेंगे  

जि़ंदगी की कठिन राहों पर परिपक्व सोच वाले लोग ही जीत हासिल करते हैं। परिपक्वता अच्छी चीज़ें पढऩे-सुनने और उससे मिले ज्ञान को आत्मसात करने से आती है। इसलिए हर दिन कुछ नया और अच्छा पढऩे-सुनने का खुद से वादा करें। ऑनलाइन वर्ल्ड में ऐसी अनगिनत चीज़ें मौज़ूद हैं, जिन्हें पढ़-सुनकर अपनी दुनिया बढ़ाई जा सकती है।

खुद की ब्रांडिंग

कुछ लोग सबसे ज्यादा मेहनत और बेहतरीन काम करने के बाद भी सीनियर्स और कंपनी की निगाह में नहीं आ पाते। दरअसल, ऐसे लोग खुद की ब्रांडिंग का हुनर नहीं जानते। अगर आप भी ऐसे लोगों में से हैं तो इस साल खुद की ब्रांडिंग का संकल्प लें। रूटीन से अलग किए गए काम, बेहतरीन काम के नमूने, आपके द्वारा अटेंड किए गए ट्रेनिंग प्रोग्राम्स, पुरस्कार और अवॉर्ड आदि की जानकारी कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों को देकर अपनी ब्रांडिंग की जा सकती है।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget