रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ सेंसेक्स

BSE

नई दिल्ली
 

आज सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन यानी मंगलवार को शेयर बाजार में रौनक लौटी और यह हरे निशान पर बंद हुआ। दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 0.50 फीसदी की बढ़त के साथ 247.79 अंक ऊपर 49517.11 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 78.70 अंक (0.54 फीसदी) की तेजी के साथ 14563.45 के स्तर पर बंद हुआ। यह सेंसेक्स और निफ्टी के बंद होने का रिकॉर्ड स्तर है। पिछले सप्ताह सेंसेक्स 913.53 अंक यानी 1.90 फीसदी मजूत हुआ जबकि निफ्टी में 328.75 अंक यानी 2.34 फीसदी की तेजी आई। 

ट्विटर के शेयरों में गिरावट 

अमेरिका में कैपिटल बिल्डिंग (संसद भवन) में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों द्वारा हिंसा के चलते सोमवार को सोशल मीडिया और दूसरी टेक कंपनियों के शेयरों में तेज गिरावट हुई। इस घटना के बाद ट्वीटर ने ट्रंप के ट्विटर खाते, जिसके 8.9 करोड़ फॉलोवर हैं, को स्थाई रूप से बंद करने का एलान किया। इस घोषणा के बाद ट्विटर के शेयर 6.4 फीसदी गिरकर बंद हुए। ट्विटर ने आशंका जताई थी कि अमेरिकी राष्ट्रपति आगे भी हिंसा भड़का सकते हैं। एपल, अमेजन, अल्फाबेट के शेयर भी सोमवार को दो फीसदी से अधिक गिरे। 

ऐसा रहा दिग्गज शेयरों का हाल 

दिग्गज शेयरों की बात करें, तो मंगलवार काे टाटा मोटर्स, गेल, भारती एयरटेल, एसबीआई और कोल इंडिया के शेयर हरे निशान पर बंद हुए। वहीं एशियन पेंट्स, टाइटन, नेस्ले इंडिया, हिंदुस्तान यूनिलीवर और सन फार्मा के शेयर लाल निशान पर बंद हुए।  

सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर 

सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें, तो आज एफएमसीजी, आईटी और फार्मा के अतिरिक्त सभी सेक्टर्स हरे निशान पर बंद हुए। इनमें बैंक, मीडिया, प्राइवेट बैंक, मेटल, पीएसयू बैंक, रियल्टी, फाइनेंस सर्विसेज और ऑटो शामिल हैं। 

इस सप्ताह इन कारकों से प्रभवित होगा बाजार 

विश्लेषकों ने अनुमान जताया है कि घरेलू शेयर बाजार की चाल इस सप्ताह मुद्रास्फीति और अन्य आर्थिक आंकड़ों की घोषणा तथा कंपनियों के तिमाही परिणाम के अलावा वैश्विक रुख से तय होगी। वैश्विक स्तर पर सकारात्मक रुख, कोविड-19 टीके से जुड़ी खबरों और आर्थिक पुनरुद्धार को लेकर उम्मीद से भारतीय शेयर बाजार पिछले सप्ताह लगभग हर दिन नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। पिछले कुछ सप्ताह से बाजार में तेजी की यही प्रवृत्ति रही है। इस सप्ताह इंफोसिस, विप्रो और एचसीएल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड जैसी कंपनियों के तिमाही परिणाम जारी होने हैं।  शेयर बाजारों के लिए साल 2020 काफी घटनाक्रमों वाला रहा। मार्च 2020 में भारत में कोरोना वायरस महामारी ने दस्तक दी। कोरोना वायरस से शेयर बाजार भी अछूता नहीं रहा। घरेलू बाजार में उतार-चढ़ाव रहा। मार्च में जहां शेयर बाजार धड़ाम हुआ था, वहीं साल के अंत में सेंसेक्स-निफ्टी ने 2020 में हुए पूरे नुकसान की भरपाई कर ली।  लाल निशान पर खुला था बाजार आज शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 101.75 अंक (0.21 फीसदी) नीचे 49,167.57 के स्तर पर खुला था। वहीं निफ्टी 26.80 अंक (0.19 फीसदी) नीचे 14,458 के स्तर पर खुला।

Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget