सफल बनाएं टीकाकरण मुहिम: मुख्यमंत्री

राज्य में सभी तैयारियां पूरी

Uddhav Thackeray

मुंबइ

आगामी 16 जनवरी से कोरोना के खिलाफ देश में सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान का शुरूआत किया जाएगा। इसकी रूपरेखा को अंतिम रूप देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक में शामिल हुए। 

 इसके बाद वर्षा बंगले पर स्वास्थ्य विभाग, टास्क फोर्स की बैठक में मुख्यमंत्री ने टीकाकरण मुहिम को सफलतापूर्वक लागू करने और सभी संबंधित एजेंसियों को आपसी समन्वय से केंद्र के दिशा-निर्देश अनुसार टीकाकरण करने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्यमंत्री ने वैक्सीन की उपलब्धता, इसके परिवहन, भंडारण और प्रत्यक्ष टीकाकरण की तैयारी के बारे में जानकारी ली। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ प्रदीप व्यास ने यह जानकारी दी।


मुख्यमंत्री ने कहा कि दुनिया में सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान देश में हो रहा है। राज्य ने इसके लिए अपनी तैयारी भी पूरी कर ली है और सभी एजेंसियों को इस अभियान को सफल बनाने के लिए समन्वय करना चाहिए। पहले चरण में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का टीकाकरण किया जाएगा, इसके बाद पुलिस, सफाईकर्मी, केंद्रीय रिजर्व बल के जवान आदि को टीका लगाया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे राज्य भर में टीकों के वितरण की प्रक्रिया, इसके परिवहन पर पूरा ध्यान दें और यह सुनिश्चित करें कि टीकों को सही तापमान पर रखा जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि टीकाकरण अभियान की शुरुआत होने के बाद भी कोरोना के नियमों का पालन आवश्यक है। वीडियो कांफ्रेंसिंग में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्हें गर्व है कि भारत में आवश्यक उपयोग के लिए दो टीके देश में निर्मित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि दोनों टीके दुनिया के अन्य टीकों की तुलना में अधिक किफायती हैं। 

पहले चरण में देश भर में लगभग तीन करोड़ लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार राज्यों को वैक्सीन उपलब्ध कराएगी। उसके बाद, 50 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों और 50 वर्ष से कम आयु के लोगों को टीका लगाया जाएगा। प्रधानमंत्री ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से टीकाकरण के बारे में अफवाहों को रोकने के लिए विशेष सावधानी बरतने की भी अपील की। 

इस दौरान गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव सीताराम कुंटे, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव आशीष कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव विकास खारगे, चिकित्सा शिक्षा विभाग के सचिव सौरव विजय, राज्य टास्क फोर्स के अध्यक्ष डॉ संजय ओक, सदस्य डॉ. शशांक जोशी, चिकित्सा शिक्षण संचालक डॉ. तात्याराव लहाने आदि उपस्थित थे।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget