सीरम की कोरोना वैक्सीन सुरक्षित : ठाकरे

सीएम पहुंचे सीरम इंस्टीट्यूट, आग की घटना का लिया जायजा

Uddhav thackeray

मुंबई

राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट जाकर आग की घटना की जानकारी ली और घटनास्थल का मुआयना किया। उन्होंने कहा कि सीरम की कोरोना वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है और कोविशील्ड वैक्सीन के उत्पादन पर कोई असर नहीं हुआ है। आग लगने की घटना की जांच शुरू है और रिपोर्ट आने के बाद आग लगने की वजह स्पष्ट होगी। गुरुवार दोपहर को सीरम इंस्टीट्यूट में लगी आग से पांच लोगों की मौत हो गई थी।

वैक्सीन से नजर आई आशा की किरण

सीरम इंस्टीट्यूट में पत्रकारों से बातचीत करते हुए ठाकरे ने कहा कि अभी तक पूरी दुनिया में कोविड-19 की दहशत खत्म नहीं हुई है। पिछले सप्ताह सीरम इंस्टीट्यूट के वैक्सीन की वजह से आशा की एक किरण नजर आई। इस बीच वैक्सीन बनाने वाले प्लांट में आग लग गई और दुर्भाग्य से पांच श्रमिकों की मौत हो गई। जहां कोरोना वैक्सीन बनाने का काम जारी है, वह केंद्र पूरी तरह सुरक्षित है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें जैसे की आग की खबर मिली, उन्होंने तुरंत संपर्क कर इसकी जानकारी हासिल की। जिस जगह आग लगी, उस इमारत में पहली दो मंजिलों का उपयोग किया जा रहा था। ऊपर के दो मंजिल में नया केंद्र शुरू किया जाना था।

आग से सभी को थी चिंता

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी को इस बात की चिंता थी कि अगर वैक्सीन उत्पादन केंद्र में आग लग गई तो क्या होगा? लेकिन जहां कोविड का टीका बनाया जाता है, वह केंद्र दूरी पर है और सीरम की कोरोना वैक्सीन सुरक्षित है। आग से कोवीशिल्ड वैक्सीन का उत्पादन प्रभावित नहीं हुआ। आग के कारणों की जांच की जा रही है, पूरी रिपोर्ट आने पर आग के कारणों का पता चलेगा। सीरम कंपनी ने मृतकों के परिवार की जिम्मेदारी ली है। इसके अलावा, अगर कोई जरूरत होगी तो सरकार निश्चित तौर पर मदद करेगी।

बड़ा आर्थिक नुकसान हुआ

सीरम के अदर पूनावाला ने कहा कि कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति पर कोई असर नहीं हुआ है। बीसीजी सहित अन्य टीकों को नुकसान पहुंचा है। उन्होंने कहा कि आग की वजह से बड़ा आर्थिक नुकसान हुआ है।  सीरम इंस्टीट्यूट में मुख्यमंत्री के दौरे के वक्त उनके साथ विधानपरिषद की उपसभापति नीलम गोन्हे, श्रम मंत्री दिलीप वलसे पाटिल, पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे, सांसद गिरीश बापट आदि उपस्थित थे।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget