बैठने का गलत तरीका सिर, गर्दन और पीठ दर्द की वजह


मेयो क्लीनिक की रिसर्च कहती है, अगर आपका सिर 60 डिग्री सेल्सियस तक आगे झुका हो तो रीढ़ की हड्‌डी पर लगभग 27 किलो के वजन के बराबर भार पड़ता है। इस खराब पॉश्चर से शरीर के कई हिस्सों पर बुरा असर पड़ता है।

ये दिक्कतें बताती हैं कि पॉश्चर बिगड़ा है

शरीर का पॉश्चर बिगड़ने पर इसका असर पीठ की मांसपेशियों पर पड़ता है। यह दबाव नर्व के जरिए सिर, गर्दन, पीठ और कंधों तक पहुंचता है। ऐसा होने पर सिर दर्द, जबड़ों में दर्द, गर्दन और पीठ दर्द, कंधों में दर्द, घुटने और कूल्हे व पंजों में दर्द की शिकायत हो सकती है।

सही पॉश्चर ऐसा होना चाहिए

जब खड़े हों: सिर हमेशा सीधा रहे। मोबाइल का इस्तेमाल करते वक्त उसे आई लेवल पर रखें। कंधों को थोड़ा पीछे की तरफ खींच कर रखें। पैर सीधे रहें, घुटने सामान्य अवस्था में होने चाहिए। शरीर का वजन पैरों के बीच में पड़ना चाहिए। और पैर, कंधों की चौड़ाई के बराबर फैले हों।

जब बैठें : कम्प्यूटर स्क्रीन, विंडशील्ड आदि की तरफ गर्दन झुकाने की अपेक्षा कम्प्यूटर स्क्रीन को आईलेवल पर रखें। कुर्सी पर पीठ को सीधा करके रखें। यदि जरूरी हो तो तकिया अथवा टॉवेल को मोड़कर कमर पर लगा लें। की-बोर्ड को कोहनी की ऊंचाई के बराबर रखें। कूल्हों और घुटनों के बीच 90 डिग्री का कोण होना चाहिए। पैर फर्श पर आरामदायक अवस्था में रखे हों।

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget