बालों में दही लगाने के फ़ायदे

hairs

दही बालों को कंडिशन करता है

दही में फ़ैट्स और लैक्टिक एसिड की अच्छी-ख़ासी मात्रा होते हैं, जो बालों को नमी प्रदान करने उन्हें मुलायम बनाते हैं. दूसरे शब्दों में कहें तो दही एक नैचुरल हेयर कंडिशनर है. अगर आपका स्कैल्प ड्राय है तो दही आपके लिए वरदान साबित हो सकता है, ख़ासकर ठंडी के महीनों में. यह त्वचा को खुजली मुक्त करता है और रूखेपन को प्राकृतिक तरीक़े से दूर करता है. 

दही डैंड्रफ़ की समस्या का अचूक समाधान है

डैंड्रफ़ आपके बालों का सबसे बुरा दुश्मन है. सिर को खुजलाने से निकलने वाली पपड़ी जैसी चीज़ का इलाज करना ही मुश्क़िल नहीं होता, बल्कि गाहे-बगाहे इनके आपके कंधे पर गिरने से शर्मिंदगी जैसी स्थिति भी पैदा हो जाती है. ख़ासकर अगर आपने डार्क कलर के कपड़े पहने होते हैं, तब कंधे पर गिरे हुए डैंड्रफ़ साफ़ नज़र आते हैं. प्रोटीन्स और विटामिन बी5 से भरे दही से स्कैल्प की नमी लौटती है और डैंड्रफ़ की समस्या से राहत मिलती है. यह क्रीमी इन्ग्रीडिएंट अपने ऐंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण स्कैल्प की खुजली और इरिटेशन को दूर करने में काफ़ी कारगर है. 

दही बालों का झड़ना रोकता है

अब बात करते हैं बालों के झड़ने की. स्ट्रेस, आनुवांशिक गड़बड़ी, केमिकल ट्रीटमेंट्स, आयरन की कमी और स्टाइलिंग टूल्स के ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल से बाल झड़ने लगते हैं. जहां दिन में 50 से 100 बालों का टूटना सामान्य समझा जाता है, वहीं जैसे ही यह संख्या क्रॉस होती है, ख़तरे की घंटी बजने लगती है. दही में लैक्टिक एसिड्स होते हैं, जो डेड स्किन सेल्स को निकालने का काम करते हैं. दही हेयर फ़ॉलिकल्स को मज़बूत बनाकर बालों की वृद्धि में सहायता करता है. 

दही बालों की चमक बढ़ाता है 

आपके बाल रोज़ाना कई मुश्क़िल हालातों का सामना करते हैं. गर्मी, धूल और प्रदूषण के साथ-साथ बालों की देखभाल के ग़लत तरीक़े जैसे-स्टाइलिंग टूल्स का ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल, बालों को ज़रूरत से ज़्यादा धोना आदि के चलते आपके बाल रूखे हो जाते हैं और एक समय के बाद बेजान नज़र आने लगते हैं. हालांकि अगर आप अपने बालों को दमकता हुआ रखना चाहते हैं तब आपके पास एक ही जवाब है दही का इस्तेमाल! इसका क्लेंज़िंग और मॉइस्चराइज़िंग प्रॉपर्टी बालों को नई दमक देता है. 


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget