EPFO ने 57 लाख एडवांस क्लेम का किया निपटारा

14 हजार करोड़ रु. से अधिक वितरित हुए


नई दिल्ली

 कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने 31 दिसंबर, 2020 तक कोविड-19 से संबंधित 56.79 लाख एडवांस क्लेम का निपटारा किया। इसके तहत 14,310 करोड़ रुपए का वितरण किया गया। ईपीएफओ के सब्सक्राइबर्स को यह एडवांस लौटाने की जरूरत नहीं होगी।

कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए मार्च में देशव्यापी लॉकडाउन लगाया गया था। उस समय केंद्र सरकार ने ईपीएफओ के छह करोड़ से अधिक सब्सक्राइबर्स को अपने खातों से तीन माह के बेसिक पे और महंगाई भत्ते के बराबर राशि निकालने की अनुमति दी थी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ईपीएफओ ने 31 दिसंबर, 2020 तक फाइनल सेटलमेंट, डेथ, बीमा और एडवांस क्लेम के 197.91 लाख दावों का निपटारा किया गया, जिसमें 73.28 हजार करोड़ रुपए डिस्बर्स किया गया। इस अवधि में वितरित की गई कुल राशि में से करीब 20% कोविड-19 अग्रिम से संबंधित है। प्राप्त आंकड़ों से पता चलता है कि महामारी से देश के संगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों पर कितना असर पड़ा है। क्योंकि बड़े पैमाने पर लोग बेरोजगार हुए। साथ ही बड़ी संख्या में लोगों के वेतन में कटौती हुई तथा जबरिया पलायित भी हुए यानी एक स्थान से दूसरे स्थान जाने को मजबूर हुए। केंद्र ने महामारी की वजह से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 26 मार्च को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना शुरू की थी। इसके अलावा सरकार ने ईपीएफ योजना से निकासी की सुविधा भी प्रदान की थी।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget