चीन ने तबाही के लिए बनाए 1000 परमाणु बम

अमेरिका तक मार करने वाली मिसाइलें बना रहा ड्रैगन

nuclear bomb

पेइचिंग

अमेरिका को पछाड़कर दुनिया की सबसे बड़ी महाशक्ति बनने का सपना देख रहे चीनी ड्रैगन ने अपने खतरनाक मंसूबे पर तेजी से काम करना शुरू कर दिया है। चीन ने 1000 परमाणु बम बना लिए हैं और इनमें से उसने 100 परमाणु बम को तो बिल्‍कुल इस्‍तेमाल करने की स्थिति में रखा हुआ है। यही नहीं चीन अब लंबी दूरी मार करने वाली किलर मिसाइलों को बनाने में जुटा हुआ है। अमेरिका और रूस के बीच हथियारों को घटाने के लिए नई संधि होने के बाद चीन को अपने हथियारों को 5 साल तक और बढ़ाने का मौका दे दिया है।

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका, रूस और चीन के पास दुनिया के 90 फीसदी परमाणु हथियार हैं। वर्ष 1980 के दशक में सोवियत संघ और अमेरिका के पास 10 हजार से ज्‍यादा परमाणु बम थे जिसे नई स्‍टार्ट संधि के जरिए घटाकर क्रमश: 6500 और 5000 तक लाया गया है। इस संधि का मकसद कुल परमाणु बमों को घटाकर 1550 तक लाना है। अमेरिका और रूस ने जहां अपने परमाणु हथियारों की संख्‍या का खुलासा किया है, वहीं चीन ने इस पर चुप्‍पी साध रखी है।

'चीन के पास 1000 परमाणु बम हैं'

सिप्री की रिपोर्ट के मुताबिक चीन के पास 320 परमाणु बम हैं लेकिन चीनी सेना के एक सूत्र ने कहा है कि चीन के पास 1000 परमाणु बम हैं। इसमें से 100 परमाणु बम एक्टिव हैं। सूत्र ने दावा किया कि ये परमाणु बम युद्ध जैसी स्थिति में ही रॉकेट फोर्स को हमले के लिए दिए जाएंगे और इसके लिए राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के आदेश की जरूरत होगी। विशेषज्ञों का कहना है कि रूस और अमेरिका के बीच समझौते के बाद अब चीन को अपने परमाणु हथियारों को बढ़ाने का मौका मिल गया है।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget