400 विकेट लेने वाले दूसरे सबसे तेज गेंदबाज बने अश्विन

ashwin

अहमदाबाद

भारतीय दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लेंड के खिलाफ जारी तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में इतिहास रच दिया। अश्विन सबसे तेज 400 विकेट लेने वाले श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के बाद दूसरे गेंदबाज बन गए। मुरलीधरन ने 72वें टेस्ट में 400 विकेट पूरे किए थे। टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 400 विकेट तक पहुंचने का भारतीय रिकॉर्ड पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले के नाम था। कुंबले ने 85वें टेस्ट में 400 विकेट पूरे किए थे।

400 में से 222 विकेट कैच आउट के रूप में

अश्विन ने अपने 400 में से 222 विकेट कैच आउट के रूप में लिए हैं। उन्होंने 85 खिलाड़ियों को बोल्ड और 84 प्लेयर को LBW किया। 9 विकेट उन्हें स्टंप के रूप में मिले।

अश्विन ने स्टोक्स और वॉर्नर को ज्यादा शिकार बनाया

अश्विन ने टेस्ट करियर में सबसे ज्यादा 11 बार इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को आउट किया है। ऑस्ट्रेलिया के ओपनर डेविड वॉर्नर को उन्होंने 10 बार आउट किया है। इंग्लैंड के ही एलेस्टेयर कुक का विकेट अश्विन ने 9 बार लिया है।

भारत के चौथे गेंदबाज

भारत के लिए 400 विकेट लेने वाले अश्विन चौथ गेंदबाज हैं। उनसे अधिक अनिल कुंबले (619), कपिल देव (434) और हरभजन सिंह (417) ने विकेट झटके हैं।

अक्षर एक डे-नाइट टेस्ट में सबसे ज्यादा 11 विकेट लेने वाले बॉलर

अक्षर पटेल एक डे-नाइट टेस्ट (दोनों पारी) में सबसे ज्यादा 11 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस और वेस्टइंडीज के देवेंद्र बीशू 10-10 विकेट ले चुके हैं। अक्षर लगातार 3 पारियों में 5 या इससे ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के चौथे गेंदबाज बन गए हैं।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget