50 की उम्र के बाद हर महिला फॉलो करें ये डाइट प्लान


Flexitarian diet 
:को हॉफ वेज डाइट भी कहा जाता है। इस डाइट में साग सब्जियां पर अधिक ध्यान दिया जाता है। वहीं, कभी कभार लाल मांस और मछली का भी सेवन कर सकते हैं। यह पूर्ण रूपेण रूप से शाकाहारी डाइट से बेहतर डाइट कहलाता है। इस डाइट को अपनाने से आयरन की कमी, ओमेगा फैटी एसिड्स की कमी दूर होती है। इस डाइट में कैल्शियम भी अधिक मात्रा में पाया जाता है। शोध में खुलासा हुआ है कि इस डाइट को अपनाने से वजन घटाने, शुगर कंट्रोल और दिल को सेहतमंद रखने में सहायता मिलती है।

Dash Diet  इस डाइट में साबुत अनाज, मछली, नॉन फैट डेयरी, पोल्ट्री और लीन मीट, फल और सब्जियां खाने की आजादी होती है। वहीं, बहुत कम मात्रा में चीनी और नमक खाने की इजाजत होती है। यह डाइट डायबिटीज के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। साथ ही इंसुलिन प्रतिरोध को कम करता है। इंसुलिन प्रतिरोध एक ऐसी स्थिति है। जब शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के लिए काम करना बंद कर देती हैं। खासकर बढ़ती उम्र में बीमारियां भी दस्तक देती हैं। इन बीमारियों से बचने में Dash Diet मदद करती है।

Mediterranean Diet  इस डाइट में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, सीफ़ूड खाने की सलाह दी जाती है। चिकन और अंडे भी इस डाइट के हिस्से होते हैं। साथ ही रेड मीट को सीमित मात्रा में खा सकते है। वहीं, चीनी, प्रोसेस्ड फूड्स, रिफाइंड ऑयल आदि चीज़ों से परहेज करने की नसीहत दी जाती है। जबकि, सीमित मात्रा में अल्कोहल का सेवन कर सकते हैं। यह डाइट सभी के लिए फ्लेक्सिएबल है। इसके लिए यह डाइट आपके लिए पूरी तरह से परफेक्ट है।  


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