बिना पानी साफ करें गंदे कपड़े

white clothes

कपड़े की सफाई बिना पानी से करने का ख्याल भला किसे आता है। हर कोई अपने ड्रेस को धोने के लिए पानी का ही उपयोग करता है क्योंकि हम बचपन से यही देखते आ रहे हैं। हमें इसी तरह से कपड़ो को साफ करना बताया गया है। मगर आधुनिक युग में कपड़ों को बिना पानी के भी धो सकते हैं। ऐसा करना कई मायने में फायदेमंद है। इसलिए कई एक्सपर्ट बिना जल का उपयोग किए कपड़ों को साफ करने की सलाह दे चुके हैं।

नींबू से भगाएं पसीने की बदबू और दाग 

अगर आप अपनी शर्ट से पसीने की बदबू और दाग को हटाना चाहते हैं तो इसके लिए नींबू का रस काम आ सकता है। आप सबसे पहले फ्रेश नींबू का रस एक कप में निकाल लें। उसे शर्ट में लगे पसीने वाली जगह पर लगाएं। उसके बाद उसको किसी साफ कपड़े से पोछें।उसके बाद अपनी शर्ट को पंखे की हवा में सूखने के लिए छोड़ दें। इस तरह से अपनी शर्ट को बार-बार पानी में भिगोने से बचा सकते हैं।

जींस को फ्रिजर में रखें  

यदि आप अपने जींस को बिना पानी में धोए उपयोग करना चाहते हैं। उसको फ्रिजर में रातभर रख दें। ये सुनने में थोड़ा अटपटा लग रहा है लेकिन ऐसा करने से जींस एकदम फ्रेश लगेगी और उसमें से बैक्टिरीया भी मर जाएंगे। अब उस जींस को सुखा दें ताकि वह पहनने के लायक हो जाए।

पहने हुए कपड़े को धूप व हवा में सुखाएं

एक बार पहने हुए कपड़े को बाहर से आने के बाद उनको हल्की धूप या हवादार जगह पर सूखने दें। कपड़े को किसी दीवार या रस्सी पर यूं ही लटकाने से अच्छा है कि उसको हैंगर में टांगें। ऐसा करने से वह अच्छी तरह सूख सकेगा। साथ ही उसमें से पसीने की बदबू भाग जाएगी।

क्लॉथ सैनिटाइजर स्प्रे 

कोरोना वायरस और जीवाणु कपड़े पर रहते हैं। कोरोना काल में हमने साफ-सफाई के बारे में लापरवाही न करने का प्रण लिया है। इस आदत को हम हमेशा के लिए बरकरार रख सकते हैं। ऐसा करने के लिए हमें क्लॉथ सैनिटाइजर स्प्रे का प्रयोग करना होगा। तब जाकर पहने हुए कपड़ों से विषाणु और जीवाणु को भगाया जा सकता है।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget