बच्चों की लत कैसे छुड़ाएं?

mother daughter

देखा जाए तो यह हेडिंग टेक्निकली ग़लत है. ग़लत इसलिए क्योंकि एडिक्शन यानी लत को छुड़ाना चुटकी बजाकर होने जैसा काम नहीं है. ग़लत इसलिए भी है, क्योंकि इससे आपको यह लग सकता है कि यह छोटा-सा आर्टिकल पढ़कर आप अपने बच्चे की किसी लत को छुड़ाने में कामयाब हो जाएंगे. आपने जीवन का इतना अच्छा ख़ासा अनुभव लिया है तो आप इस बात से वािकफ ही होंगे कि लत एक मनोवैज्ञानिक समस्या है. इसे छुड़ाने के लिए हम फिजिकल तरीकों की मदद नहीं ले सकते. 

डायरेक्ट हिट करने से बचें, उदाहरणों की मदद से समस्या के बारे में बताएं 

बेशक, आप बच्चे की समस्या जानते हैं, पर बातचीत की शुरुआत टू द पॉइंट करने की ज़रूरत नहीं है. यह आपके ऑिफस का प्रेज़ेंटेशन नहीं है कि कुछ ही मिनटों में आपको अपनी बात रखनी है. आप अपना समय लें. उसकी जिस लत को छुड़ाना चाहते हैं, उसकी समस्या की भूमिका बनाएं. कुछ उदाहरणों या कहानियों के माध्यम से बताएं कि इस तरह की ग़लत आदतों का क्या दुष्परिणाम हो सकता है. मसलन यदि उसकी जंक फ़ूड की लत सुधारने का इरादा है तो जंक फ़ूड के तमाम साइडइफेक्ट्स के बारे में बताएं. उसे बताएं कि भले ही यह चीज़ें बहुत टेम्पटिंग लग सकती हैं, पर किसी भी चीज़ की अति हमेशा हानिकारक होती है. हां, इस दौरान उसे दोषी ठहराकर या उसका उदाहरण देते हुए अपनी बात न रखें. ऐसा करना बातचीत के उद्देश्य को पूरा नहीं करने देगा, क्योंकि जब आप बच्चे को दोषी ठहराते हुए उसे समझाना शुरू करते हैं, तब बच्चा मन ही मन ख़ुद को डिफ़ेंड करने के लिए पॉइंट्स तैयार करने लगता है. 

कभी भी ग़लत बातें या ग़लत उदाहरण देकर उनकी आदत छुड़वाने की कोशिश न करें 

यह सूचनाओं का युग है, पर अब भी ज्यादातर पैरेंट्स बच्चों की किसी बुरी आदत या लत को छुड़ाने के लिए ऐसे काल्पनिक या ग़लत उदाहरणों की मदद लेते हैं, जो लॉजिकल नहीं होते. आजकल के बच्चे इंटरनेट सैवी हैं. वे आपकी बातों को क्रॉस चेक करने के लिए इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं. ऐसे में आपके द्वारा दी गई ग़लत जानकारी या ग़लत उदाहरण उनका आप पर से भरोसा कम कर सकता है. वे आपकी सलाह और समझाइश को गंभीरता से नहीं लेंगे. तो याद रखें, किसी भी समस्या या समाधान के बारे में बताते हुए, आपका इरादा तो उनका भला करने वाला होगा ही, पर आपके उदाहरण भी लॉजिकल होने चाहिए, वरना बच्चों को कम करके आंकना आपको भारी पड़ जाएगा.


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget