विदेशी कॉल पर सरकार की नजर

 किसान आंदोलन भड़काने की साजिश!

 

Phone call

नई दिल्ली

देश की राजधानी दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन के चलते कनाडा, न्यूजीलैंड, अमेरिका और इंग्लैंड से आने वाली छोटी-बड़ी कॉल्स की निगरानी की जा रही है। इसके अलावा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से किसान आंदोलन की हर बहस को साइबर सेल समेत सुरक्षा एजेंसियां बहुत बारीक नजर से देख रही हैं। सुरक्षा एजेंसियों समेत साइबर एक्सपर्ट्स की तकरीबन तीन सौ लोगों की समर्पित टीम इस काम को अंजाम दे रही है।

सुरक्षा एजेंसियों के सूत्रों के मुताबिक किसान आंदोलन के माध्यम से कोई गड़बड़ न हो इसलिए बाहर खासकर कनाडा, न्यूजीलैंड, यूएसए और यूके से आने वाली कॉल्स की निगरानी बढ़ाई गई है। सूत्रों के मुताबिक जो कॉल बहुत छोटी-छोटी होती हैं, यानी कि दिन में कई बार लेकिन एक मिनट से कम बातचीत वाली होती हैं उनपर बहुत ज्यादा निगरानी रखी जा रही है। सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक कुछ लोगों को ऐसी ही होनी वाली बातचीत के लिए चिन्हित भी किया गया है। उनकी निगरानी की जा रही है। कुछ सुराग मिलते ही उनसे पूछताछ भी होगी। 

वैसे तो किसान आंदोलन पर सुरक्षा एजेंसियों से लेकर खुफिया एजेंसियों की पूरी टीम मुस्तैद है। लेकिन कुछ खास लोगों की टीम हर वक्त इस पर नजर बनाए रहती है। इसमें साइबर एक्सपर्ट्स समेत सुरक्षा एजेंसी और खुफिया एजेंसी के तकरीबन तीन सौ लोग शामिल हैं। जो देश की राजधानी से लेकर अलग अलग प्रान्तों में हैं।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget