चौथे स्थान पर खिसका भारत

Team India

दुबई

इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में पहले क्रिकेट टेस्ट में 227 रन की हार के साथ भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में चौथे स्थान पर खिसक गया जबकि मेहमान टीम ने पहली बार हो रही इस चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने की अपनी संभावनाओं को मजबूत किया। इंग्लैंड के 420 रन के विश्व रिकॉर्ड लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम एमए चिदंबरम स्टेडियम में चार मैचों की श्रृंखला के पहले मैच के पांचवें और अंतिम दिन मंगलवार को दूसरे सत्र में 192 रन पर सिमट गई। कप्तान विराट कोहली ने भारत की ओर से सर्वाधिक 72 रन बनाए। 

इस साल लार्ड्स में होने वाले फाइनल के लिए न्यूजीलैंड की टीम पहले ही क्वालीफाई कर चुकी है। उसका विजयी अंकों का प्रतिशत 70.0 है और उसे अब कोई श्रृंखला नहीं खेलनी है। आईसीसी की विज्ञप्ति के अनुसार चेपक में जीत के साथ इंग्लैंड 70.2 प्रतिशत अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है और उसके उन तीन नतीजों में से एक हासिल करने की उम्मीद बढ़ गई है जो उसे फाइनल में जगह दिला देंगे। इंग्लैंड अगर 3-1, 3-0 या 4-0 से जीत दर्ज करता है तो फाइनल में खेलेगा। पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया में एतिहासिक श्रृंखला जीतने के बाद भारत शीर्ष पर चल रहा था लेकिन अब 68.3 अंक के साथ चौथे स्थान पर खिसक गया है। टीम इंडिया को फाइनल में जगह बनाने के लिए बाकी बचे तीन मैचों में से कम से कम दो जीतने होंगे क्योंकि 2-1 या 3-1 के नतीजे के साथ ही वह फाइनल में जगह बना सकता है। 

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट श्रृंखला अगर ड्रॉ रहती है या इंग्लैंड 1-0, 2-1 या 2-0 से जीत दर्ज करता है तो आस्ट्रेलिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में खेलने का मौका मिलेगा। दक्षिण अफ्रीका को घरेलू श्रृंखला में 2-0 से हराने के बाद पाकिस्तान चैंपियनशिप तालिका में 43.3 प्रतिशत अंकों के साथ पांचवें स्थान पर रहेगा। दक्षिण अफ्रीका 30.0 प्रतिशत अंकों के साथ छठे स्थान पर खिसक गया।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget