जब चुनना हो घर के लिए आर्ट पीसेज---


अपने घर को कला के नमूनों से सजाना एक अच्छा आइडिया है, पर इसके लिए आर्ट पीसेज़ ढूंढ़ना काफ़ी चुनौतीपूर्ण होता है. आइए जानते हैं अपने घर के लिए आर्ट पीसेज़ चुनते समय आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए.

कला की तलाश में थोड़ा घूमें

आर्ट गैलरीज़ और म्यूज़ियम्स में आती-जाती रहें, इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि आपको किस तरह की कला आकर्षित करती है. इसके अलावा आप अपने इलाके में आयोजित होनेवाले आर्ट फ़ेयर्स में भी घूम आया करें. कला प्रदर्शनियों के साथ-साथ आप इंटरनेट पर भी कला के नूमने खोजें. ताकि आपको पता हो कि दुनियाभर में फाइन आर्ट की कितनी वरायटी मौजूद है.

वह खरीदें, जो आपको पसंद हो

कलाकृतियां ख़रीदते समय आप यह सोचकर ख़रीददारी न करें कि अमुक कलाकृति की भविष्य में क़ीमत बढ़ सकती है. आप व्यापार करने के लिए खरीददारी नहीं कर रही हैं. आप अपने लिए खरीद रही हैं. अत: उन कलाकृतियों को प्राथमिकता दें, जो आपको वाकई पसंद आई हों. जिन्हें देखकर आपको अच्छा महसूस होता हो. ऐसा करके आप अपने बजट को भी नियंत्रण में रख सकती हैं.

घर के इंटीरियर से मैच कराएं

यदि आप चाहती हैं कि आपके द्वारा ख़रीदी कलाकृति घर की सजावट में इच्छित प्रभाव पैदा करे तो आपको यह ध्यान देना होगा कि वह कलाकृति आपके घर के इं‌टीरियर डिज़ाइन से मैच करती हो. कलाकृति के आकार का भी अपना महत्व है. यदि वह बहुत बड़ी होगी तो सजावट की दूसरी चीज़ों पर नज़र नहीं जाएगी, वहीं कलाकृति बहुत छोटी होने की स्थिति में लोग उसे नोटिस नहीं कर पाएंगे.

रंगों का महत्व

यदि आप पेंटिंग ले रही हों तो यह ध्यान रखें कि उसके रंग, उस कमरे के रंगों से मेल खाते हों, जहां आप पेंटिंग को लगाना चाहती हैं. यदि पेंटिंग में उस कमरे के रंगों में से सबसे बोल्ड रंग का अंश होगा तो बात बन जाएगी.

ख़ासतौर पर बनवाएं

यदि आपको उस तरह की कलाकृति नहीं मिल पा रही है, जैसा आपने सोच रखा था तो किसी कलाकार से ख़ासतौर पर इच्छित कलाकृति बनवाना बुरा आइडिया नहीं होगा. हालांकि आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि उस कलाकार को इस तरह की कलाकृतियां बनाने का पूर्व अनुभव हो. आप असल में क्या चाहती हैं, उस कलाकार को बता दें, ताकि बाद में अंतिम नतीजा देखकर आपको किसी तरह की निराशा न हो.

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget