दुनिया के सबसे बड़े नरेंद्र मोदी स्टेडियम का उद्घाटन


अहमदाबाद

भारत-इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट मैच से पहले बुधवार को अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम, मोटेरा का नाम बदलकर नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम कर दिया गया। अब सरदार पटेल के नाम पर एक स्पोर्ट्स एनक्लेव बनाया जाएगा। नरेंद्र मोदी स्टेडियम सहित कई अन्य स्पोर्ट्स सेंटर इस एनक्लेव का हिस्सा होंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सरदार पटेल एनक्लेव की आधारशिला रखी।

इस मौके पर मौजूद देश के गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि पूरी तरह डेवलप हो जाने के बाद 233 एकड़ में फैला सरदार पटेल स्पोर्ट्स एनक्लेव गुजरात ही नहीं पूरे देश का स्पोर्ट्स हब बनेगा, जहां कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स और ओलिंपिक का आयोजन भी हो सकेगा।

हेरिटेज सिटी के बाद अब स्पोर्ट्स सिटी बनेगा अहमदाबाद

शाह ने कहा, सरदार पटेल एन्क्लेव सभी अंतरराष्ट्रीय मानकों और उच्चतम सिद्धांतों के आधार पर बना है। मोदीजी ने अहमदाबाद को हेरिटेज सिटी बनाया था और अब ये स्पोर्ट्स सिटी बनेगा। ट्रैक एंड फील्ड और फुटबॉल के लिए 50 हजार दर्शकों की क्षमता वाला स्टेडियम बनेगा। 15 हजार क्षमता वाला हॉकी के जादूगर ध्यानचंद के नाम से स्टेडियम बना है और उसका उद्घाटन कोविंद जी करेंगे।

जिन्होंने देश के लिए आजादी के लिए काम किया, उनके नाम पर ही स्टेडियमों का नाम रखा जाएगा। अमित शाह ने कहा कि स्पोर्ट्स एनक्लेव में 3 हजार अपार्टमेंट बनेंगे, जिनमें 12 हजार 500 बच्चे कोचिंग पा सकेंगे। 12 हजार कार और 35 हजार टू व्हीलर पार्किंग की व्यवस्था की गई है। एक शहर के भीतर एक शहर है।'

नारायणपुरा स्पोर्ट्स स्टेडियम में 400 करोड़ की लागत से दूसरा कॉम्प्लेक्स

नारायणपुरा स्पोर्ट्स स्टेडियम में 400 करोड़ की लागत से दूसरा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनेगा। वहां एथलेटिक्स बिल्डिंग बनेगी, जहां 33 खेल खेले जा सकेंगे। इंटरनेशनल स्तर का टेनिस स्टेडियम और स्वीमिंग पूल भी बनेंगे। किसी भी अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा के लिए भारत बिडिंग करेगा तो 50 किलोमीटर के दायरे में सभी सुविधाएं मौजूद रहेंगी।

4600 करोड़ रुपए की लागत से तैयार होगा स्पोर्ट्स एनक्लेव

प्रस्तावित स्पोर्ट्स एनक्लेव का बिल्ट अप एरिया 9.3 लाख वर्ग फीट होगा। इस प्रोजेक्ट पर कुल 4600 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। 3200 करोड़ रुपए का सरकारी निवेश होगा। वहीं, 1400 करोड़ रुपए का प्राइवेट निवेश होगा।

दिल्ली के इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स से बड़ा होगा यह एनक्लेव

सरदार पटेल एनक्लेव का क्षेत्रफल दिल्ली के इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स से अधिक होगा। इंदिरा गांधी कॉम्प्लेक्स 102 एकड़ में फैला है। अहमदाबाद का स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स 233 एकड़ में होगा। यह एनक्लेव साबरमती बुलेट ट्रेन स्टेशन, मेट्रो स्टेशन और बीआरटी से कनेक्ट होगा।

एनक्लेव में मौजूद फुटबॉल स्टेडियम फीफा के मानकों के अनुरूप होगा। सभी खेलों के स्टेडियम और ग्राउंड उन खेलों से संबंधित अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप बनाए जाएंगे।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget