डायटिंग का है प्‍लान तो कभी न खाएं ये फ्रूट्स

fruits

आम तौर पर हम जब वजन घटाने की सोचते हैं तो फलों की तरफ ध्‍यान जाता है. हम यह सोचते हैं कि अगर ग्रेन की जगह फ्रूट्स को ही रोजाना के डाइट में शामिल करें तो शायद वजन जल्‍दी से घटेगा. लेकिन ऐसा होता नहीं. सारी मेहनत धरी की धरी रह जाती है जब हम तमाम रिस्ट्रिक्‍शन को मानते हुए भी वजन कम नहीं कर पाते.  

केला

कला को सुपर फूड की कैटेगरी में शामिल किया गया है. यह हेल्‍थ के लिए बहुत ही अच्‍छा फल है. लेकिन अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो इसे खाने से पहले कुछ बातों को जानना जरूरी है. यह कैलोरी से भरपूर होता है जिसमें प्राकृतिक मीठापन होता है. एक केले में लगभग 150 कैलोरी होता है, जो लगभग 37.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट के बराबर है. आप अगर रोज 2 से 3 केले खा रहे हैं तो इससे आपका वजन जरूर बढ़ेगा. दिन में केवल एक केला हीं आपके लिए काफी है.

किशमिश और मुनक्का

कहा जाता है कि एक ग्राम किशमिश में अंगूर की तुलना में अधिक कैलोरी होती है. बता दें कि एक कप किशमिश में 500 कैलोरी होती है और एक कप मुनक्‍के में 450 से अधिक कैलोरी होती है. इसलिए ये आपके वजन को निश्चित रूप से प्रभावित कर सकते हैं और आप तमाम कोशिशों के बाद भी वजन कंट्रोल नहीं कर पाएंगे.

एवोकैडो

एवोकैडो भी एक ऐसा फल है जो हाई कैलोरी कैरी करता है. जानकारी दें कि इस फल के 100 ग्राम में लगभग 160 कैलोरी होती है. इसमें हेल्‍दी फैट भी मौजूद होता है. ऐसे में इसके ज्‍यादा सेवन से आपका वेट बढ़ सकता है.

आम

आपको बता दें कि एक कप आम के टुकड़े में 99 कैलोरी होती है. इसके सिंगल सर्विंग में आप 25 ग्राम कार्बोहाइड्रेड को अपने शरीर में लेते हैं. इसमें लगभग 23 ग्राम नेचुरल शुगर और लगभग 3 ग्राम फाइबर होता है. 


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