लोन एप्लिकेशन बनाकर ठगी करने वाले गिरफ्तार


मुंबइ

मुंबई पुलिस की सायबर अपराध शाखा ने प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की तरफ से विशेष लोन योजना के नाम पर लोन ऐप बनाकर लोगों के साथ ठगी करने वाले चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है। एक आरोपी उत्तरप्रदेश की राजनीतिक पार्टी का दमदार नेता है। पुलिस की टीम ने जाल बिछाकर आरोपी को अलीगढ़ से गिरफ्तार से गिरफ्तार किया है। आरोपियों ने इस एप्लिकेशन के जरिये लाखों लोगों के साथ करोड़ों की ठगी की है। 

इसकी अधिक जांच पुलिस द्वारा की जा रही है। यह पूरा मामला तब सामने आया, जब एक व्यक्ति को लगातार अलग -अलग नंबर से योजना की जानकारी प्राप्त करने के लिए और पैसे लौटाने के लिए फोन आ रहा था। इसी वजह से उन्होंने मामले की शिकायत सायबर अपराध शाखा से की और फिर पुलिस ने जांच करते हुए चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार किए गए आरोपियों का नाम संजय कुमार वीरी सिंह, प्रांजुल भुपेन कुमार राठोड, रामनिवास मूलचंद कुमावत और विवेक दिनेशबाबू शर्मा है। जांच में पता चला है कि आरोपियों ने ठगी के लिए पीएमवाईएल, पीएम भारत लोन योजना, प्रधानमंत्री योजना लोन, सर्वोत्तम फायनांस, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन, भारत योजना लोन, मुद्रा लोन और कृष्ना लोन नाम से एप्लिकेशन बनाकर रखा था। इसके अलावा www.pradhanmantril oanyojana.com, www.pradhanmantri yojanaloan.com और www.sarvottamfinance.com नाम से फर्जी अकाउंट बनाकर रखा था। पुलिस ने जांच करने के लिए सबसे पहले एप्लिकेशन कहां से चलाया जा रहा है और कहां से बनाया गया है, इसकी जानकारी हांसिल की। जिसमें पता चला कि राजस्थान, उत्तरप्रदेश से पूरा रैकेट चल रहा है। इसके बाद पुलिस की एक टीम बनाई गई और उत्तरप्रदेश के अलीगढ़ में पुलिस ने छापेमारी की तो राष्ट्रीय लोक दल पार्टी के पदाधिकारी को गिरफ्तार किया गया। जिसके बाद राजस्थान से भी गिरफ्तारी हुई। आरोपियों की मामले में सहभागिता होने पर आईपीसी और आईटी एक्ट की संबंधित धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज की गई और फिर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। 

आरोपियों द्वारा दिए गए लोन एप्लिकेशन के आधार पर दो लाख 79 हजार 352 लोगों के साथ एप्लिकेशन डाउनलोड कर प्रोसेसिंग फीस के नाम पर चार करोड़ रुपए के लगभग की ठगी की गई है। आरोपियों ने नकली आधारकार्ड, पैनकार्ड और वोटर आईडी कार्ड का इस्तेमाल कर लोगों के साथ ठगी की है। मामले की अधिक जांच सायबर अपराध शाखा द्वारा की जा रही है।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget