सरकार करेगी पर्यटन सुविधाओं का विकास: आदित्‍य ठाकरे

अलीबाग, मुरुड-जंजीरा बी ग्रेड के टूरिस्‍ट स्‍पॉट

Janjira

मुंबइ

रायगढ़ जिले के अलीबाग, मुरुड-जंजीरा और श्रीवर्धन जैसे पर्यटन स्थलों को 'बी' दर्जे के पर्यटन स्थलों का दर्जा देने की घोषणा पर्यटन मंत्री आदित्‍य ठाकरे ने की। आदित्‍य ठाकरे और पर्यटन राज्‍यमंत्री तथा रायगढ़ जिले की पालकमंत्री अदिति तटकरे की पहल पर मुंबई और पुणे के नजदीक रायगढ़ जिले के पर्यटन स्‍थलों के विकास को गति देने के लिए राज्‍य सरकार की तरफ से यह निर्णय लिया गया है। ठाकरे ने कहा कि अब इन पर्यटन स्थलों को बी दर्जे का पर्यटन स्थलों का दर्जा दे दिया गया है तो सरकार द्वारा यहां विभिन्न पर्यटन सुविधाओं और बुनियादी सुविधाओं का विकास किया जाएगा। इससे यहां पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा।

महाराष्‍ट्र के समुद्री किनारे पर स्थित अलीबाग एक दर्शनीय पर्यटन स्‍थल है। समुद्र में ऐतिहासिक शिवकालीन कुलाबा किला, कान्होजी राजे आंग्रे की समाधि, 150 साल पुरानी ब्रिटिश वेधशाला, श्रीकनकेश्‍वर, श्रीसिद्धेश्वर, श्रीरामेश्वर, श्रीबालाजी मंदिर, श्रीकाशी विश्वेश्वर मंदिर इत्‍यादि शिवकालीन पुरातन मंदिर, यहूदी समाज का प्रार्थना मंदिर, हीराकोट किला, तालाब, खांदेरी व उंदेरी किले जैसे कई ऐतिहासिक पर्यटन स्थल हैं।

मुरुड-जंजीरा शहर की भौगोलिक स्थिति आकर्षक है। शहर में प्रवेश करने पर नवाबी नजाकती का महल दिखाई देता है और इसके बगल में अंतहीन अरब सागर है। समुद्र में पद्मदुर्ग और आकर्षक समुद्र तट दिखाई देता हैं। शहर के द्वार पर श्री कोटेश्वरी ग्रामदेवता का मंदिर है और शहर के केंद्र में श्री भोगेश्वर और श्रीलक्ष्मी नारायण और अन्य प्राचीन मंदिर हैं। मुरुड-जंजीरा एक ऐतिहासिक जलदुर्ग है, इसे देखने के लिए लाखों पर्यटक आते हैं। निकटवर्ती फनसाद अभयारण्य और खोखरी मकबरा भी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। श्रीवर्धन नगर परिषद क्षेत्र में कालभैरव, जीवनेश्वर, सोमजादेवी, कुसुमावती आदि  और पेशवा मंदिर पेशवा या पूर्व काल के हैं। श्रीवर्धन में चार किलोमीटर का लंबा समुद्र तट भी है, जहां बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। राज्य सरकार द्वारा कोकण में पर्यटन विकास को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए राज्य सरकार की तरफ से बीच शैक नीति को मंजूरी दी गई है। इस नीति के तहत रायगढ़ जिले के अलीबाग में वर्सोली समुद्र तट और श्रीवर्धन में हरिहरेश्वर समुद्र तट विकसित किया जाएगा। कोकण के अन्य जिलों में समुद्र तट भी इस नीति के तहत विकसित किए जाएंगे। होटल ताज ग्रुप सिंधुदुर्ग में निवेश कर रहा है और चिप्‍पी एयरपोर्ट भी जल्द ही खुलने वाला है।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget