खत्म हुआ दस महीने का इंतजार

सोमवार से पर्यटकों के लिए खुलेगा रानीबाग

rani bagh

मुंबई

कोरोना के कारण पिछले दस महीने से बंद पड़ा वीरमाता जीजाबाई भोसले उद्यान चिड़ियाघर को पंद्रह फरवरी सोमवार  से पर्यटकों के लिए फिर से खोल दिया जायेगा। रानी बाग चिड़िया घर  आने पर्यटकों को कोरोना के खिलाफ लागू सभी आवश्यक सावधानी बरतनी होगी।

गौरतलब हो कि पिछले साल मार्च में कोरोना फैलने के कारण लगे लॉकडाउन के बाद रानीबाग चिड़िया घर को भी पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था। मुंबई और देश के अन्य हिस्सों से पर्यटक यह इंतजार कर रहे थे कि रानीबाग का चिड़ियाघर कब शुरू होगा। रानी बाग चिड़ियाघर के संबंध में विभाग द्वारा एक प्रस्ताव मंजूरी के लिए मनपा आयुक्त को प्रस्तुत किया गया था। प्रस्ताव को मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने मंजूरी दे दी। जिसके चलते एक बार फिर रानीबाग का चिड़ियाघर पर्यटकों से गुलजार हो जाएगा और लोग इसका आनंद ले सकेंगे। चिड़िया घर बंद होने से मनपा को प्रति दिन 1.5 लाख रुपए का नुकसान हो रहा था। 

नियमित समय, सफाई, स्वच्छता, देखभाल

रानी बाग सुबह 9.30 से शाम 6 बजे तक खुला रहेगा जो कि रानी बाग का नियमित समय है। इसमें पक्षी पिंजरों के पास और टिकट खिड़की के पास एक सुरक्षित दूरी को चिह्नित किया गया है। कुछ स्थानों पर सैनिटाइज़र भी रखे गए हैं। इसके अलावा, पशु पिंजरे पारदर्शी कांच से बनाए गए हैं, जो जानवरों और पर्यटकों की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे।

अगर भीड़ बढ़ी तो गेट बंद होंगे 

मुंबई में कोरोना कम हो गया है, यह पूरी तरह से नहीं चला गया है, इसलिए रानी बाग में भीड़ से बचा जाएगा। फिलहाल एक दिन में केवल पांच से छह हजार पर्यटकों को ही प्रवेश दिया जाएगा। ज्यादा पर्यटक आने पर प्रवेश द्वार बंद कर दिया जाएगा। रानी बाग में आने वाले पर्यटकों की संख्या सप्ताहांत और छुट्टियों पर यह 15 हजार तक जाती है।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget