नन्ही जलपरी जिया का बड़ा कारनामा

वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर बनी ब्रांड एंबेसेडर

मुंबई। भारतीय नौसैनिक मदन राय की बेटी जिया राय तैराकी की दुनिया में नया उभरता हुआ सितारा बन गई है। ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर से पीड़ित होने के बावजूद उसकी तैराकी क्षमता का लोहा बड़े-बड़े तैराक भी मानने लगे हैं। मात्र 12 वर्ष की उम्र में जिया राय ने 17 फरवरी को वर्ली सी-लिंक से गेटवे ऑफ इंडिया की 36 किलोमीटर की दूरी तैरते हुए आठ घंटे 40 मिनट में पूरी करके नया विश्व रिकार्ड बनाया है। तैराकी की शुरुआत वर्ली समुद्र लिंक से सुबह 3.50 बजे हुई थी, जो गेटवे ऑफ इंडिया पर दोपहर 12.30 बजे पूरी हुई। तैराकी कार्यक्रम का आयोजन स्विमिंग एसोसिएशन ऑफ महाराष्ट्र के तत्वावधान में किया गया, जो कि स्विमिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की मान्यता प्राप्त संस्था है। यह आयोजन युवा और खेल मामलों के मंत्रालय द्वारा एफआईटी इंडिया मूवमेंट से भी जुड़ा हुआ है। जिया राय दुनिया की पहली और सबसे कम उम्र की ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर लड़की बन गई हैं, जो आठ घंटे 40 मिनट में 36 किलोमीटर की दूरी पर ओपन वाटर में तैरती हैं। जिया की इस प्रतिभा को देखते हुए ऑटिज्म सोसायटी ऑफ इंडिया ने उसे अपना ब्रांड एंबेसेडर बना लिया है। 

उसकी इस उपलब्धि को देखते हुए 'हमारा महानगर' की डायरेक्टर गीता सिंह ने पवई स्थित कार्यालय में जिया राय का माता-पिता के साथ सम्मान किया। उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले की सगड़ी तहसील के कटाई अलीमुद्दीनपुर के मूल निवासी जिया राय के पिता मदन राय कोलाबा स्थित भारतीय नौसेना में कार्यरत हैं। मात्र दो साल की उम्र में उसकी प्रतिभा का आकलन करते हुए तैराक पिता ने उसे स्विमिंग पूल में तैरना सिखाया। उसकी आश्चर्यजनक प्रतिभा को देखते हुए बाद में समुद्र में तैरने के लिए उतार दिया। 


जिया की प्रतिभा के कायल हुए लोग

स्विमिंग एसोसिएशन ऑफ महाराष्ट्र के किशोर शेट्टी ने सुबोध सुले और प्रेम गंजीकर को वर्ली सी-लिंक से गेटवे ऑफ इंडिया के बीच होने वाली तैराकी के आयोजन के पर्यवेक्षक के रूप में नामित किया था। जिया की गति को देखते हुए सभी जिया राय की प्रतिभा के कायल हो गए हैं। जिया के तैराकी के पूरे पाठ्यक्रम के दौरान दोनों पर्यवेक्षक मौजूद थे। महाराष्ट्र का तैराकी संघ भी तैराक के हित में महाराष्ट्र में तैराकी और खुले पानी के खेल को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। गेटवे ऑफ इंडिया में आयोजित पुरस्कार समारोह में जिया राय को राष्ट्रपति ग्रेटर मुंबई एमेच्योर एक्वाटिक एसोसिएशन (जीएमएएए) की अध्यक्ष जरीर एन. बालीवाला द्वारा ट्रॉफी के साथ प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। जिया राय ने हाल ही में एलीफेंटा द्वीप से गेटवे ऑफ इंडिया तक की 14 किलोमीटर की दूरी तीन घंटे 27 मिनट 15 सेकंड में पूरा किया था। इसके साथ ही वह दुनिया में सबसे कम उम्र की ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर लड़की बनकर विश्व रिकॉर्ड बनाया, जो खुले पानी में 14 किमी तैरती हैं। गौरतलब हो कि जिया राय अब तक 20 तैराकी प्रतियोगिताओं में शामिल हो चुकी हैं, जिसमें उसने 19 गोल्ड और एक सिल्वर मेडल जीता है।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget