सर्दी में अपने बच्चों को खिलाने के लिए स्वादिष्ट और स्वस्थ फूड्स

food

सर्दी में मासूम की विशेष देखभाल की जरूरत होती है. बीमारी और ठंड से बचाने के लिए गर्म कपड़े पहनाने के अलावा डाइट में सेहतमंद फूड्स शामिल करना फायदेमंद है. हम सभी गर्म महसूस करने के लिए कड़ाके की ठंड में सुविधाजनक स्वादिष्ट फूड्स तलाश करते हैं. यही मामला छोटे बच्चों के साथ भी होता है.
 

ठंड का मौसम बच्चों के लिए खतरनाक हो सकता है क्योंकि पतझड़ और ठंड में उन्हें सर्दी पकड़ने का ज्यादा खतरा होता है. ठंड का मौसम आपके बच्चे के इम्यून सिस्टम को कमजोर भी कर सकता है, जिससे उसके बीमार पड़ने की आशंका बढ़ जाती है. पौष्टिक फूड खाने से उनकी इम्यूनिटी सुधार में मदद मिलेगी और संक्रमण से लड़ भी पाएंगे. इसलिए, मासूम को गर्म कपड़े पहनाने के अलावा, डाइट में सेहतमंद फूड्स शामिल करें जिससे बच्चे सर्दी के दौरान खुश और स्वस्थ रह सकें.

सर्दी में शरीर का तापमान गिरने के साथ हमें ज्यादा भूख लगती है. शायद, हम सभी गर्म महसूस करने के लिए कड़ाके की ठंड में सुविधाजनक स्वादिष्ट फूड्स तलाश करते हैं. यही मामला छोटे बच्चों के साथ भी होता है. इसलिए, बच्चों को पैकेट और प्रोसेस्ड फूड्स को छोड़कर अपने बच्चों का पोषण से भरपूर फूड्स के जरिए पेट भरें जिससे उन्हें ऊर्जा और पोषण मिल सके.

स्वस्थ पास्ता और पराठा- कार्ब, सॉउस, पनीर और सब्जियों का वर्गीकरण बच्चों के लिए एक काल्पनिक भोजन का विकल्प बनाता है. मल्टीग्रेन अनाज से घर पर पास्ता तैयार करें. टमाटर और गाजर का शुद्ध सॉउस अतिरिक्त पोषण के लिए मिलाएं. ऊपर में क्रीम और मक्खन मिलाने से ऊर्जा और गर्मी के लिए जरूरी फैट्स मिलता है. यही टिप्स पराठा बनाने के लिए अपनाया जा सकता है. पनीर पराठे, पनीर के पालक के पराठे, मेथी या गोभी या मूली मराठा का प्रयोग करें.

लड्डू- भारत में होना और सर्दी के दौरान घर के अंदर रहना बिना लड्डू के अकल्पनीय है. कई प्रकार के लड्डू बनाए जा सकते हैं. बेसन का लड्डू, ड्राई फ्रूट का लड्डू, तिल का लड्डू, मूंगफली की चिक्की, नारियल का लड्डू सर्दी के लिए खास हैं. आप उसे किसी जार में सुरक्षित तरीके से हफ्तों रख सकते हैं.


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget