मनपा आयुक्त ने खोला बजट का पिटारा

पिछले साल के मुकाबले 5597.07 करोड़ अधिक प्रावधान


मुंबइ

एशिया की सबसे धनी मनपा मानी जाने वाली मुंबई महानगर पालिका ने अगले वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए प्रस्तावित बजट को प्रस्तुत कर दिया है। मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने बुधवार को स्थाई समिति अध्यक्ष यशवंत जाधव के समक्ष 39038.38  करोड़ रुपए का बजट पेश किया। यह बजट पिछले साल रखे गए 3344102 करोड़ रुपए से 5597.81 करोड़ रुपए अधिक है। आंकड़ों की बात करें तो पिछले वर्ष की तुलना में मनपा ने 16.74 प्रतिशत  की वृद्धि वाला बजट पेश किया गया है जो अब तक की बढ़ोत्तरी का रिकॉर्ड है। मनपा आयुक्त ने खुद स्वीकार किया है कि इस साल कोरोना महामारी के चलते कमाई घटी है, इसके बावजूद मनपा बैंकों में जमा अपने पैसों पर कर्ज लेकर मुंबई के विकास की गति को तेज करेगी।

मनपा स्कूल अब मुंबई पब्लिक स्कूल नाम से जाने जायेंगे 

मनपा प्रशासन ने पिछले साल की अपेक्षा इस साल शिक्षा बजट में एक करोड़ 19 लाख का प्रावधान किया है ,जो पिछले साल की अपेक्षा 219 करोड़ कम है। मनपा स्कूलों का नाम बदलकर मुंबई पब्लिक स्कूल करने का प्रस्ताव किया गया है। बच्चों की घटती संख्या और बंद होते स्कूल को ध्यान में रखते हुए अब बालवाड़ी की तर्ज पर पब्लिक स्कूल में के जी और सीनियर के जी से शिक्षा देने का निर्णय लिया है। मनपा प्रशासन ने डिजिटल शिक्षा पर अधिक ध्यान दिया है। मनपा सह आयुक्त रमेश पवार ने बुधवार को शिक्षण समिति अध्यक्ष संध्या विपुल दोषी के सम्मुख वर्ष 2021-22 के लिए 2945,78 करोड़ रुपए का वार्षिक बजट सुपुर्द किया। 

चकाचक मुंबई योजना

मनपा बजट में मुंबई के विकास के साथ सुंदर एवं स्वच्छ मुंबई का भी खयाल रखा गया है। शहर को सुव्यवस्थित रखने के लिए फुटपाथ, फ्लाईओवर की जगह ट्रैफिक आइसलैंड को बेहतर बनाने के लिए बजट में 200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

पुलों की मरम्मत एवं नए पुल निर्माण पर जोर 

  47 पुलों में बड़े पैमाने पर संरचनात्मक मरम्मत और 144 पुलों में मामूली मरम्मत का काम शुरू है। इन पुलों का लगभग 60 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। पश्चिम उपनगर में सात पुलों का 40 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। मनपा  ने मुंबई में 6 नए पुलों के निर्माण की भी घोषणा की है। जिसमें मढ़- वर्सोवा खाडी पुल, पी नॉर्थ वॉर्ड के अंतर्गत मार्वे- मनोरी पुल, ओशिवारा नदी व मालाड खाड़ी पुल, पी नॉर्थ वॉर्ड के अंतर्गत एवरसाइन नगर से मार्वे रोड स्थित रामचंद्र नाला पुल, इनफिनिटी मॉल पुल एवं मार्वे रोड स्थित धारिवली गांव तक पुल बनाया जाएगा। 

 किस पर कितना खर्च का प्रावधान

स्वास्थय विभाग पर 4728 ,53 करोड़, कचरा व्यवस्थापन। 4050,30 करोड़ , कोस्टल रोड और सड़क विकास 6511,70 करोड़, बारिश का पानी निकासी पर 1699,13 करोड़  शिक्षा पर 2945,78 करोड़


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget