घुटनों से लेकर पीठ तक के दर्द से पाएं आराम


बेड या सोफे पर लगातार बैठे रहकर काम करने या टीवी देखने से पीठ दर्द की समस्या होना लाजिमी है। जिसके लिए सबसे पहला सजेशन जो मिलता है वो है बैठने का तरीका सुधारें साथ ही योग और व्यायाम को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाएं। लेकिन कई लोगों को इन टिप्स को अपनाने के भी उतना आराम नहीं मिलता, ऐसा इसलिए क्योंकि सिर्फ एक्सरसाइज करना ही काफी नहीं होता, इसके साथ-साथ आपको अपनी डाइट में भी कुछ बदलाव करने पड़ते हैं। तो कमर से लेकर घुटने तक की समस्या से छुटकारा पाने के लिए खानपान की इन चीज़ों को करें अपनी डाइट में शामिल।

मसाले: अदरक, लहसुन, हल्दी और काली मिर्च जैसे मसालों में कई तरह के औषधीय तत्व मौजूद होते हैं। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन तत्व, ज्वॉइंट पेन के लिए बहुत ही असरदार होता है। तो वहीं अदरक-लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं तो ये भी आर्थराइटिस और ज्वॉइंट पेन से राहत दिलाने का काम करते हैं। इसलिए इन्हें अपने भोजन में जरूर शामिल करें।

दालें : अलग-अलग तरह की दालें, बींस, काबुली चने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, मिनरल्स, फ्लेवोनॉय़ड्स और फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो हमारी बॉडी को मजबूत बनाने के साथ पाचन को भी सुधारती है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व घुटने और कमर दर्द से राहत दिलाता है।

सब्जियां : हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह लगभग हर डॉक्टर और न्यूट्रशनिस्ट से आपको मिल जाएगी क्योंकि ये कई सारे न्यूट्रिशन जैसे विटामिन ए, सी, के और एंटीऑक्सीडेंट्स का खजाना होते हैं जो दर्द और सूजन से राहत दिलाते हैं। इनके अलावा गाजर, चुकंदर, कद्दू को भी खाने की आदत डालें क्योंकि इनमें मौजूद बीटा कैरोटिन भी ज्वॉइंट पेन में आराम दिलाता है।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget