कुछ इस तरह उबालें अंडे हर डिश बन जाएगी परफेक्ट


क्या कभी आपके साथ भी ऐसा हुआ है कि आपने सॉफ्ट उबले अंडे का स्वाद लेना चाहा और अंडे आपके मनमुताबिक नहीं उबलें और आप मायूस हो गए. तो अब मायूस न हों हम आपके लिए लाए हैं अंडे को परफेक्ट तरीके से उबालने के आसान टिप्स. इससे अंडा केवल आसानी से ही नहीं उबलेगा बल्कि स्वादिष्ट भी लगेगा. तो फिर इन टिप्स को फॉलो करने के लिए हो जाइए तैयार.

प्रोटीन का रिच सोर्स अंडाः

अंडा एक ऐसा हरफनमौला इंग्रीडिऐंट है, जिससे आप सैंडविच और ओमेलेट्स जैसी डिशेज से लेकर, केक जैसे डिजर्ट तक जो चाहें बना सकते हैं. ये बनाने में आसान हैं और प्रोटीन के रिच सोर्स हैं.

उबालने के तरीकेः

जब बात अंडे को उबालने की आती है तो इसे उबालने के दो मेन तरीके हैं- सॉफ्ट बॉइल्ड एग और हार्ड बॉइल्ड एग. सॉफ्ट बॉइल्ड एग में अंडे का योक थोड़ा सा रनी यानी बहता हुआ सा होता है और टेक्सचर क्रीमी सा रहता है. वहीं दूसरी तरफ हार्ड बॉइल्ड एग में योक सॉलिड होता है. एक अंडे को परफेक्ट तरीके से उबालने के लिए सही टाईमिंग का अहम रोल है.

स्वाद के मुताबिक अंडे उबालने की टाइमिंगः

एक पैन में थोड़ा ठंडा पानी लें और उसमें अंडे रखें. ध्यान रखें कि एक बार में बहुत सारे अंडे न डालें. गैस स्टोव जलाएं और जब पानी उबलने लगे तो पैन को आंच से उतार लें. यदि आप चाहते हैं कि आपके अंडे का सफेद भाग थोड़ा हल्का सॉफ्ट, गुदगुदा और योक लिक्विड जैसा रहे तो ठीक 3 मिनट के लिए अंडे उबालें.

  •  अगर अंडे का योक थोड़ा कम लिक्विड वाला और उसका सफेद भाग नरम और थोड़ा सा ठोस चाहिए तो अंडे को 4 मिनट तक उबालें.
  •  अगर आप चाहते हैं कि अंडे की जर्दी यानी योक नर्म व चिकना रहे और अंडे की सफेदी मुलायम लेकिन ठोस हो तो आपको अंडों को 6 मिनट तक उबालना चाहिए.
  •  यदि आपको अंडे का सफ़ेद भाग सॉलिड और योक सॉलिड लेकिन क्रीमी चाहिए तो इसके लिए अंडे को 10 मिनट तक उबालें.
  •  अगर आप चाहते हैं कि अंडे का सफेद भाग और अंडे की जर्दी दोनों ही सख्त और ठोस हों, यानी अंडा हार्ड-उबला हुआ हो, तो अंडे को 15 मिनट तक उबालें.


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget