तनाव को कम करने में मददगार है ब्राह्मी

bramhi

क्या आपने कभी ये सोचा है कि पर्दे पर नजर आने वाली नायिकाएं हर वक्त इतनी स्ल‍िम और फिट कैसे नजर आती हैं? वैसे आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ज्यादातर अभिनेत्रियां इतनी भी फिट नहीं होती हैं, जितनी कि वो आपकी टीवी स्‍क्रीन पर दिखाई देती हैं.पर्दे पर उनके खूबसूरत नजर आने का सबसे बड़ा कारण ये है कि उन्हें अपना बॉडी टाइप पता होता है और वे उसी के अनुसार कपड़े पहनती हैं. कपड़ों का चयन और यहां तक कि उनके प्रिंट-पैटर्न भी खूबसूरत दिखने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. अगर आपको साड़ी पहनना पसंद है तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनसे आप साड़ी में परफेक्ट नजर आएंगी.

ब्राह्मी एक औषधीय पौधा है जो भूमि पर फैलकर बड़ा होता है. इसके तने और पत्तियां मुलामय, गूदेदार और फूल सफेद होते है. ब्राह्मी का उपयोग कई वर्षों से आयुर्वेद में औषधी के रूप में किया जाता है. ब्राह्मी में कई महत्वपूर्ण गुण होते हैं, जिनसे शरीर की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है. ब्राह्मी को 'ब्रेन बूस्टर' के नाम से भी जाना जाता है, ब्राह्मी को कई स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. 

तनावः ब्राह्मी एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं. इसे एक एडाप्टोजेन जड़ी-बूटी माना जाता है. जो तनाव को कम करने में मददगार हो सकती है. ब्राह्मी एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं.

कैंसरः ब्राह्मी को कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे से बचने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. ब्राह्मी में कैंसर प्रतिरोधी गुण होते हैं. जो कैंसर के खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

टाइप 2 डायबिटीजः ब्राह्मी टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिैए भी फायदेमंद मानी जाती है. ब्राह्मी में एंटीडायबिटिक गुण होते हैं. जो शुगर को नियंत्रित कर डायबिटीज के खतरें को कम करने में मदद कर सकता है. 

अल्जाइमरः अल्जाइमर की समस्या से निजात पाने के लिए ब्राह्मी का सेवन करना लाभदायक माना जाता है. ब्राह्मी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी व एंटी कॉन्वेलसेंट गुण पाए जाते हैं. जो मस्तिष्क के लिए लाभदायक माना जाता है. 

दिलः ब्राह्मी एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसको दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. ब्राह्मी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं. ब्राह्मी का सेवन हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget