बीमारियों का काल है ‘रामफल’

ramfal

अगर आप अपने आपको हमेशा ऊर्जावान और फिट रखना चाहते हैं, तो हेल्दी डाइट लेना जरूरी है। पौष्टिक आहार हमारे अच्छे स्वास्थ के लिए बेहद आवश्यक है। तमाम लोग इसके लिए न्यूट्रिशन की मदद लेते हैं, लेकिन आप एक अच्छे आहार की मदद से भी खुद को फिट रख सकते हैं और साथ ही साथ कई बीमारियों के खतरे को खत्म कर सकते हैं। क्योंकि कई फल और सब्जियां हैं, जो आपकी कई बीमारियों को दूर करने में मददगार होते हैं। इसलिए अपनी डाइट में ऐसे फल और सब्जियां को शामिल करना न भूलें। इन फलों में से एक फल है रामफल (Ramphal), जिसके सेहत के लिए कई जबर्दस्त फायदे हैं। रामफल एक उष्णकटिबंधीय मौसमी फल है, जो सीताफल की तरह दिखता है, क्योंकि ये दोनों ही फल एक परिवार से आते हैं। रामफल मुख्य रूप से असम, गुजरात, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु और कुछ अन्य राज्यों में पाया जाता है। बता दें कि रामफल अर्ध-सदाबहार पर्णपाती पौधे का एक फल है, जिसे कस्टर्ड ऐप्पल, जंगली मिठाई, सॉर्सोप के रूप में जाना जाता है, इसका टेस्ट कस्टर्ड सेब की तरह है। आपसे में बहुत से लोग रामफल के बारे में जानते होंगे, लेकिन इसके फायदे क्या हैं शायद ये कोई नहीं जानता होगा। यहां जानिए रामफल के सेवन के फायदे।

मोटापा कम करने में मददगार है रामफल

अगर अपना वजन घटाना चाहते हैं नियमित रूप से इस फल के सेवन से आप अपना मोटापा कम कर सकते हैं। ये फल वेटलॉस जर्नी के लिए बेहतरीन ऑप्शन है। अगर आप रामफल के सेवन करने की शुरूआत कर रहे हैं, तो ध्यान रखें इसके लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें और उनसे इस बारे में सलाह लें कि कितनी मात्रा में इसका सेवन आपके लिए सही है।

डायबिटीज के लिए फायदेमंद

शुगर यानी डायबिटक रोगियों को अपने खानपान की स्पेशल करनी पड़ती है। क्योंकि अगर कोई भी डायबटिक मरीज अपनी डाइट पर नियंत्रण नहीं रखता, तो ऐसे में उसका स्वास्थ्य और भी खराब हो सकता है। ऐसे में खासकर, खानपान की देखभाल करनी बेहद जरूरी है। रामफल एक ऐसा फल है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए कई मायनों में फायदेमंद हो सकता है।


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget