हम हर किसी को खुश नहीं कर सकते : चुनाव आयुक्त


नई दिल्ली

पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। पश्चिम बंगाल में 8 चरण में मतदान होगा तो असम में तीन चरणों में वोटिंग कराई जाएगी। अन्य स्थानों पर सिंगल फेज में वोटिंग होगी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 8 चरणों में चुनाव को लेकर सवाल भी उठाए हैं। हालांकि, मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सुनील अरोड़ा ने तारीखों के ऐलान के दौरान ही कहा था कि वे सभी को खुश नहीं कर सकते हैं।

चुनाव आयोग की तैयारियों की जानकारी देते हुए सीईसी ने कहा, ''हम कुछ राज्यों में शुक्रवार को मतदान से बचने का प्रयास करते हैं। हमने बीहू और दूसरे त्योहारों का ध्यान रखा है, लेकिन हम यह नहीं कह सकते हैं कि हम सबको खुश कर सकते हैं।'' सुनील अरोड़ा ने यह भी कहा कि वह आखिरी बार चुनावों की घोषणा कर रहे हैं, क्योंकि उनका कार्यकाल खत्म होने जा रहा है।  

सीईसी ने कहा कि चुनाव की तारीखों का अक्सर बोर्ड परीक्षा के साथ टकराव होता है। अरोड़ा ने कहा, ''हमने सीबीएसई अथॉरिटीज के साथ कई बैठकें कीं ताकि उनके संवेदनशील मुद्दों का हल निकाल सकें और इसके परिणाम सामंजस्यपूर्ण रहे हैं।'' 

सुनील अरोड़ा ने कहा, ''हमारा एक सिस्टम है। सुरक्षा बलों की उपलब्धता को लेकर गृहमंत्रालय के साथ कई बैठकें होती हैं। रेल मंत्रालय, डाक विभाग और प्रक्रिया से जुड़े कई विभागों के साथ बैठकें की जाती हैं।'' सीईसी ने चुनाव से महीनों पहले शुरू हो जाने वाली प्रक्रिया के बारे में बताते हुए कहा, ''हम राजनीतिक दलों के साथ बीतचीत के साथ प्रक्रिया शुरू करते हैं। क्योंकि हमारा विश्वास है कि मतदाताओं के बाद राजनीतिक संस्थाएं ही चुनावी प्रक्रिया का आधार हैं। 


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget