पहली बार क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहें है, तो सावधान!

shopping

क्रेडिट कार्ड्स का इस्तेमाल आकर्षक ऑफ़र्स, कैश बैक्स, स्कीम्स और ईएमआई पर चीज़ें लेने के लिए खासतौर पर किया जाता है. क्रेडिट कार्ड से खरीददारी करने पर आपको कुछ रिवॉर्ड पॉइंट्स भी मिलते हैं, जिनका इस्तेमाल आप आगे चलकर कुछ खरीदते समय इस्तेमाल कर सकते हैं. निरंजन उपाध्ये, जनरल मैनेजर, फ्रॉड रिस्क मैनेजमेंट, वर्ल्डलाइन इंडिया हमें क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने की शुरुआत करने पर कुछ बातों को समझने और कुछ बातों को ध्यान में रखने की सलाह दे रहे हैं.

  •  कार्ड को कैश की तरह ही इस्तेमाल करें. क्रेडिट कार्ड आपको आज शॉपिंग कर कल भुगतान करने का विकल्प देता है, जिससे बहुत मुमकिन है कि आप जरूरत से ज़्यादा खर्च कर दें. अपने खर्चों को संयमित रखने के लिए क्रेडिट कार्ड के हर बिल को ध्यान से समझें.  
  •  आपको अपने कार्ड की सुरक्षा को लेकर हमेशा ही सतर्क रहना चाहिए. किसी और को अपना कार्ड कभी न दें. कार्ड से जुड़ी कोई भी जानकारी कभी भी फोन या इंटरनेट के माध्यम से शेयर न करें.
  •  कार्ड नंबर और कस्टमर केयर का नंबर हमेशा फ़ोन में सेव रखें. ताकि किसी भी गड़बड़ी का पता लगते ही, आप तुरंत ही संबंधित अथॉरिटी को सूचित कर सकें और कार्ड ब्लॉक करवा सकें.
  •  अपने डेबिट, क्रेडिट, इत्यादि कार्ड्स का पिन एक जैसा न रखें. हर कार्ड के लिए अलग-अलग पिन रखें. इसके अलावा आसानी से गेस कर सकने योग्य पिन नंबर न रखें. बर्थडे, एनवर्सरी, कार का नंबर प्लेट इत्यादि को अपना पिन नंबर भूलकर भी न बनाएं.
  •  जब भी कार्ड इस्तेमाल कर रहे हों, ध्यान रखें कि आपका पिन कोई देख न रहा हो. पिन एंटर करते वक़्त हमेशा अपने एक हाथ से नंबर पैड को ढके रखें.
  •  यदि आपको लगता है कि कोई आपके पिन को देख रहा है या फिर किसी तरह की गड़बड़ी का एहसास हो, तो तुरंत पिन बदल लें.
  •  हर महीने मेल पर या घर पर आनेवाले स्टेटमेंट्स को ध्यान से पढ़ें. यदि आपको लगे कि कोई ट्रैन्जैक्शन आपने नहीं किया है, तो तुरंत अपने बैंक से संपर्क कर उन्हें इसकी जानकारी दें. छोटे-मोटे चार्जेस को भी समझें और अपने बैंक से जानें कि इसे क्यों काटा गया है. फिर भले ही बात कुछ रुपयों की ही क्यों न हो.


Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget