US ने पहली बार स्ट्राइकर टैंक उतारा

भारत का सारथी टैंक युद्धाभ्यास में शामिल


बीकानेर

बीकानेर के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में भारत और अमेरिका के बीच युद्ध अभ्यास सोमवार को शुरू हो गया, जो 21 फरवरी तक चलेगा। इसके पहले दिन थार के रेगिस्तान में सबसे बड़ा अमेरिकी स्ट्राइकर टैंक दौड़ता नजर आया। हालांकि ये टैंक भारत के सारथी टैंक के सामने कमजोर ही दिखाई दिया। सोमवार को इन टैंकों समेत कई हथियारों का प्रदर्शन किया गया। कोरोना काल शुरू होने के बाद अमेरिकी सेना पहली बार किसी दूसरे देश में अभ्यास कर रही है।

कैसे हैं स्ट्राइकर और सारथी?

स्ट्राइकर टैंक US आर्मी का व्हील आर्म्ड फाइटिंग व्हीकल है। आठ पहियों पर चलने वाले इस टैंक की स्पीड अमेरिकी सड़कों पर 97 किलोमीटर प्रति घंटा है। 

ये टायर और ट्यूब पर टिका हुआ टैंक है। भारत का BMP सारथी टैंक दूसरी जेनरेशन का टैंक है, जो लोहे की चैन से चलता है। इस टैंक का पहला मॉडल 1960 में आया था, जबकि अभी चल रहा BMP-2 साल 1980 का मॉडल है। 

आखिरी 3 दिन में युद्ध जैसा माहौल होगा

भारत और अमेरिका के सैनिक आने वाले दिनों में अलग-अलग दल बनाकर युद्ध अभ्यास करते नजर आएंगे। सैन्य प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने बताया कि 19 और 20 फरवरी को युद्ध जैसा ही माहौल नजर आएगा। उस वक्त दोनों देश अपने हथियारों और उपकरणों का इस्तेमाल कर सकेंगे। साथ ही हेलीकाॅप्टर और टैंकों का को-ऑर्डिनेशन भी दिखाया जाएगा।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget