विप में 24 सीटों का जल्द चुनाव

पटना

बिहार विधान परिषद की 12 सीटों पर राज्यपाल कोटे से मनोनयन में तवज्जो नहीं मिलने से भाजपा (BJP), जदयू (JDU), हम (HAM) और वीआईपी (VIP) पार्टी के नेताओं की उम्मीदें अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुई हैं। दरअसल बिहार विधान परिषद के लिए स्थानीय प्राधिकार की 24 सीटों पर जल्द ही चुनाव होंगे। इन 24 में से चार सीटें पहले से रिक्त हैं। शेष 20 विधान पार्षदों का कार्यकाल 16 जुलाई 2021 को समाप्त हो रहा है।

जिन विधान पार्षदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है उनमें रीना यादव, राधाचरण साह, मनोरमा देवी, संतोष कुमार सिंह, सलमान रागिब, राजन कुमार सिंह, सच्चिदानंद राय, टून्नाजी पांडेय, बबलू गुप्ता, दिनेश प्रसाद सिंह, सुबोध कुमार, हरिनारायण चौधरी, राजेश राम, दिलीप कुमार जायसवाल, संजय प्रसाद, अशोक कुमार अग्रवाल, नूतन सिंह, सुमन कुमार, आदित्य नारायण पांडेय और रजनीश कुमार है। पटना स्थानीय प्राधिकार से पहले रीतलाल यादव एमएलसी के चुने गए थे, लेकिन वे 2020 में दानपुर से राजद के टिकट पर चुनाव लड़े और विधायक बन गए। ऐसे में विधान परिषद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। वहीं दरभंगा सीट से सुनील कुमार सिंह की कोरोना के कारण मौत के बाद पद रिक्त है। जबकि भागलपुर-बांका और सीतामढ़ी-शिवहर स्थानीय प्राधिकार का पद भी रिक्त है। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव तैयारियों के बीच विधान परिषद की 24 सीटों पर जून-जुलाई महीने में होने वाले चुनाव की बिसात अभी से बिछने लगी है। 

दरअसल स्थानीय प्राधिकार वाले विधान पार्षदों का कार्यकाल 16 जुलाई को समाप्त हो रहा है। ऐसे में आयोग को इसके पहले चुनाव संपन्न कराना होगा। बता दें कि स्थानीय प्राधिकार चुनाव में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के वार्ड सदस्य के वार्ड पंच, मुखिया, सरपंच, जिप सदस्य, विधायक और सांसद मतदाता होते हैं।


Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget